लाइव टीवी

इस डिवाइस से पता लगेगा कमरे के अंदर का पोल्यूशन, आसान है तरीका

News18Hindi
Updated: November 16, 2019, 5:53 AM IST
इस डिवाइस से पता लगेगा कमरे के अंदर का पोल्यूशन, आसान है तरीका
कुछ एयर क्वालिटी मॉनीटर्स (Air Quality Monitors) हैं जिनके आधार पर पता लगाया जा सकता है कि कमरे के अंदर कितना पोल्यूशन है.

कुछ एयर क्वालिटी मॉनीटर्स (Air Quality Monitors) हैं जिनके आधार पर पता लगाया जा सकता है कि कमरे के अंदर कितना पोल्यूशन है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 16, 2019, 5:53 AM IST
  • Share this:
दिल्ली में इस वक्त काफी प्रदूषण है. ऐसे में हमें लगता है कि कमरे के अंदर रहने से हम प्रदूषण से बच सकते हैं. लेकिन कई बार कमरे के अंदर भी काफी पॉल्यूशन होता है. पर कमरे में कितना पोल्यूशन है इसका पता लगाने का एक तरीका है. इसके लिए कुछ एयर क्वालिटी मॉनीटर्स हैं जिनके आधार पर पता लगाया जा सकता है कि कमरे के अंदर कितना पोल्यूशन है. इससे आपको इस बात का भी आइडिया लग जाता है कि आपका एयर प्यूरीफायर कितना काम कर रहा है. तो हम आपको बताते हैं कि कौन से बेहतरीन एयर क्वालिटी मॉनीटर्स हैं-

IQAir Air Visual-
इसकी कीमत करीब 22 हज़ार रुपये है. यह काफी शानदार एयर क्वालिटी मॉनीटर है जो कि न सिर्फ आपको यह बताता है कि एयर क्वालिटी कैसी है बल्कि आने वाले दिन के प्लान को भी तय करने में मदद करता है. यह कमरे के अंदर PM 2.5 को मॉनीटर करने के साथ साथ कार्बन डाई ऑक्साइड को भी मॉनीटर करता है. आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग करके यह डिवाइस यह भी बताता है कि कौन सी इनडोर या आउटडोर ऐक्टिविटीज़ नहीं करनी चाहिए. एयर विज़ुअल में लेसर होता है जो एयर क्वालिटी के बदलाव को डिटेक्ट कर लेता है. इसमें एक इन्फ्रारेड गैस सेंसर होता है. आपको कम्पेनियन एयर विज़ुअल एयर क्वालिटी फोरकास्ट ऐप भी मिलता है जिसमें 100 से ज्यादा देशों का एयर क्वालिटी डेटा होता है और इससे PM2.5, PM10, ओज़ोन, नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड को ट्रैक किया जा सकता है.

Laser Egg 2+

इसकी कीमत करीब 12,995 रुपये है. यह दूसरा स्मार्ट एयर क्वालिटी मॉनीटर है जो कि आपके घर में होना चाहिए. इससे आप Kaiterra Global Air Quality app को डाउनलोड कर सकते हैं जो कि पूरी दुनिया में 10 हज़ार से ज्यादा एयर क्वालिटी एर स्टेशन से डेटा कलेक्ट करता है. इससे आप घर के अंदर की एयर क्वालिटी को बाहर की हवा से तुलना कर सकते हैं. यहां तक कि अगर आपके घर की हवा की क्वालिटी खराब होती है तो इसके लिए आप नोटीफिकेशन भी सेट कर सकते हैं. यह ऐपल के होम किट प्लेटफॉर्म से कम्पैटिबिल है और आप इसे आप आईओएस डिवाइस के होम ऐप से भी ऐक्सेस कर सकते हैं.

Prana Air Pocket Air Quality Monitor-
इसकी कीमत करीब 2990 रुपये है. यह यूज़ करने में भी काफी आसान है. यह PM 2.5 को डिटेक्ट करता है और आपको बताता है कि कमरे के अंदर हवा की क्वालिटी अच्छी है, मॉडरेट है या खराब है. यह इतना कॉम्पैक्ट है कि आप इसे अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं. इसकी बैटरी 4 घंटों तक चलती है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 16, 2019, 5:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर