लाइव टीवी

इस दिवाली Swiggy और Zomato को टक्कर देगी Amazon, जानें क्या है प्लान

News18Hindi
Updated: October 7, 2019, 3:22 PM IST
इस दिवाली Swiggy और Zomato को टक्कर देगी Amazon, जानें क्या है प्लान
अमेजन फूड डिलेवरी

इस दिवाली अमेजन फूड डिलीवरी (amazon) बिजनेस में Swiggy और Zomato को कड़ी टक्कर देने वाली है. इसके लिए कंपनी ने 3500 करोड़ रुपए का फंड तैयार किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 7, 2019, 3:22 PM IST
  • Share this:
इस दिवाली अमेजन फूड डिलीवरी (amazon) बिजनेस में Swiggy और Zomato को कड़ी टक्कर देने वाला है. इसके लिए कंपनी ने 3500 करोड़ रुपए का फंड तैयार किया है. इस मामले की जानकारी रखने वाले लोगों का कहना है कि अमेजन कई मोर्चों पर लड़ने की तैयारी कर रही है. नाम जाहिर न करने की शर्त पर अमेजन के एक एग्जिक्यूटिव ने बताया कि अमेजन के नए कारोबार की शुरुआत इस महीने के अंत में यानी दिवाली से होने वाली है.

कमीशन को लेकर होगी टक्कर
सूत्रों ने बताया कि जिस एक मोर्चे पर अमेजन घरेलू कंपनियों को कड़ी टक्कर देगी, वह कमीशन को लेकर होगा. कस्टमर्स को ऑर्डर डिलीवर करने के लिए अमेजन रेस्तरां से जो चार्ज लेगा, यह वो कमीशन है. अमेजन अमेरिकी कंपनी है. इसका हेडक्वार्टर सिएटल में है. भारत में इसकी एंट्री 2013 में हुई थी. अमेजन जब इंडियन मार्केट में दाखिल हुई तब फ्लिपकार्ट सबसे कामयाब ईकॉमर्स कंपनी थी. इसके साथ ही उसका मुकाबला स्नैपडील और पेटीएम के साथ था. लेकिन सिर्फ 6 साल के भीतर अमेजन ने इंडियन मार्केट में अपनी पैठ बना ली है.

क्या होगा अमेजन का कमीशन?

अभी डिलीवरी कंपनियां रेस्तरां से जितना कमीशन चार्ज कर रही हैं, अमेजन उसका सिर्फ एक चौथाई चार्ज करेगी. Swiggy और Zomato अभी रेस्तरां से 20 फीसदी कमीशन लेते हैं. इसकी लॉयलिटी प्रोग्राम प्राइम सब्सक्राइब करने पर फूड पर कमीशन नहीं लगता है. अमेजन क्लाउड किचन शुरू करेगी जिसका फोकस पूरी तरह होम डिलीवरी पर होगा. इसके साथ ही ग्राहकों को कई तरह के छूट मिलेंगे.

(मनीकंट्रोल हिंदी)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 3:22 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...