होम /न्यूज /तकनीक /

फ्रंट- बैक दोनों कैमरों का साथ बनाना चाहते हैं वीडियो, iPhone से फॉलो करे यह कैमरा ट्रिक

फ्रंट- बैक दोनों कैमरों का साथ बनाना चाहते हैं वीडियो, iPhone से फॉलो करे यह कैमरा ट्रिक

 iphoneके फ्रंट- बैक दोनों कैमरों का एक साथ करें इस्तेमाल

iphoneके फ्रंट- बैक दोनों कैमरों का एक साथ करें इस्तेमाल

कई बार व्लॉग, DIY वीडियो और टीचिंग के लिए आपको अपने साथ-साथ सब्जेक्ट को भी फिल्माने की आवश्यकता हो सकती है. ऐसे में कई थर्ड पार्टी के ऐप्स आपको खुद के साथ सब्जेक्ट को शूट करने की अनुमति देते हैं.

हाइलाइट्स

डुअल कैमरा ऐप आपको आईफोन के फ्रंट- बैक दोनों कैमरों का उपयोग करने की इजाजत देती है.
इस ऐप को स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है.
ऐप के फुल वर्जन को इस्तेमाल करने के लिए आपको 699 रुपये का भुगतान करना होगा.

नई दिल्ली. ऐपल के iPhones स्मार्टफोन वर्तमान में सबसे बेहतर वीडियोज को कैप्चर करता है. लोगों ने समय-समय पर शानदार वीडियो क्वालिटी के लिए iPhone की सराहना भी की है. ऐसे में लोग वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए अपने आईफोन का अधिक इस्तेमाल करते हैं. वहीं शॉर्ट वीडियो जैसे की इंस्टाग्राम रील्स वगैरा बनाने वाले भी कम समय में शानदार वीडियो को बनाना चाहते हैं.

इसके अलावा कई बार व्लॉग, DIY वीडियो और टीचिंग के लिए आपको अपने साथ-साथ सब्जेक्ट को भी अपने साथ फिल्माने की आवश्यकता हो सकती है. दुर्भाग्य से प्रो आईफोन भी इस फीचर्स का समर्थन नहीं करते हैं. ऐसे में कई थर्ड पार्टी के ऐप्स आपको खुद के साथ सब्जेक्ट को शूट करने की अनुमति देते हैं, तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप आईफोन के दोनों कैमरों का उपयोग करके वीडियो बना सकते हैं.
कैसे करें एक साथ दोनों कैमरे का इस्तेमाल
इसके लिए सबसे पहले आप ऐपल ऐप स्टोर से डबल कैमरा ऐप डाउनलोड करें. एक बार ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद इसको बेहतर तरीके से काम करने के लिए आवश्यक अनुमति दें और ऐप ओपन करें. ऐप खोलने के बाद आपको रिकॉर्डिंग बटन और डिस्प्ले पर दो कैमरा फीड मिलेंगे. इसके बाद ऐप के पेड वर्जन में अपग्रेड करने के लिए आप ऊपर दाईं ओर सेटिंग टैब को एक्सप्लोर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- एक क्लिक पर दिखेगा 360 डिग्री नजारा, कैसे करते हैं इसका इस्तेमाल और क्या हैं इसके फायदे

अब वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्ड बटन पर टैप करें. इसके साथ ही दो अलग-अलग कैमरा लेंस से दो वीडियो फीड – फ्रंट और बैक रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी. एक बार जब आपकी रिकॉर्डिंग पूरी हो जाती है, तो आप बस उसे ड्रेग करके एडजस्ट कर सकते हैं.

करना होगा 699 रुपये का भुगतान
डेवर्क्स द्वारा डबल कैमरा ऐप को वर्तमान में ऐप स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन ऐप के फुल वर्जन के लिए आपको 699 रुपये का भुगतान करना होगा. भूगतान के बाद आप का ऐप अपग्रेड हो जाएगा. उल्लेखनीय है कि बेसिक रिकॉर्डिंग के लिए फ्री ऐप ही काफी होना चाहिए.

Tags: Apple, Iphone, Tech news, Tech news hindi

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर