• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • असम बाढ़: इस तरह WhatsApp बचा रहा है लोगों की जान

असम बाढ़: इस तरह WhatsApp बचा रहा है लोगों की जान

असम में बाढ़ से भारी तबाही मची है

असम में बाढ़ से भारी तबाही मची है

असम में आई भयानक बाढ़ से लोगों को बचाने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल किया जा रहा है. असम-भूटान बॉर्डर के पास रहने वाले गांव के लोगों को WhatsApp पर फ्लड (बाढ़) अलर्ट्स भेजे जा रहे हैं

  • Share this:
    व्हाट्सएप का इन दिनों इस्तेमाल फेक न्यूज फैलाने और लोगों को उकसाने के लिए खूब किया जा रहा है. लेकिन काफी समय बाद इस ऐप का इस्तेमाल सही दिशा में और लोगों की मदद के लिए हुआ है. दरअसल असम में आई भयानक बाढ़ से लोगों को बचाने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल किया जा रहा है. असम-भूटान बॉर्डर के पास रहने वाले गांव के लोगों को WhatsApp पर फ्लड (बाढ़) अलर्ट्स भेजे जा रहे हैं.

    क्या है ये सिस्टम
    भूटान से असम होते हुए भारत में करीब 56 छोटी-बड़ी नदियां बहती हैं. ये इलाका बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आता है और हर साल यहां बाढ़ बड़ी ताबाही लेकर आती है. लेकिन पिछले एक महीने से बाढ़ से बचने के लिए एक बेहतरीन सिस्टम डेवलप किया गया है. अब भूटान की तरफ से पहले ही असम में रहने वाले लोगों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की जा रही है.

    assam floods
    असम में बाढ़ लेकर आई भारी तबाही


    ग्रुप पर शेयर होते हैं अलर्ट्स
    एक शख्स का कहना है कि हमारा गांव भूटान के तलहटी इलाके में है और हर साल जब मानस नदी बड़ा खतरा लेकर आती है. हमारे पास कुछ WhatsApp ग्रुप हैं, जहां हमारे साथ अलर्ट शेयर किए जाते हैं. इस सिस्टम की शुरुआत तब हुई है, जब भूटान-इंडिया फ्रेंडशिप एसोसिएशन (BIFA) ने नॉर्थ ईस्ट रिसर्च एंड सोशल वर्क नेटवर्किंग (NERSWN) के साथ टीम अप किया. NERSWN इंडियन एनजीओ है, जो कि कोकराझार बेस्ड है.

    flood in kaziranga
    काजीरंगा में बाढ़ का कहर


    हर समय व्हाट्सएप पर रहती है नजर
    NERSWN के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजू नरजारी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बातचीत में कहा है कि हमारे मेंबर्स हर समय व्हाट्एस मॉनिटर करते हैं. जैसे ही हमें कोई अलर्ट मिलता है, तो हम उसे गांव वालों को शेयर करते हैं. हमने गांव वालों को बेसिक्स सिखाए हैं, जैसे कि कैसे वो अपने मवेशियों को ऊंची जमीन पर ले जा सकते हैं, मुसीबत के समय उन्हें खाने-पीने का समान अपने साथ रखना है. इसके अलावा व्हाट्सएप पर जो अलर्ट भेजे जाते हैं वो सिर्फ टेक्सट ही नहीं होते बल्कि ऑडियो-विजुअल क्लिपिंग्स भी भेजी जाती हैं.

    ये भी पढ़ें: चेन्नई के इस शख्स ने Instagram में खोजी कमी, मिला 20 लाख रुपये का इनाम

    Xiaomi का Mi A3 हुआ लॉन्च, 32MP है सेल्फी कैमरा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज