अंग्रेजी में करनी है बात तो ऐसे करें शुरुआत

हम आपको कुछ ऐसे फ्रेज बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से इंग्लिश में बातचीत की शुरुआत कर सकते हैं

News18Hindi
Updated: November 8, 2018, 4:22 PM IST
अंग्रेजी में करनी है बात तो ऐसे करें शुरुआत
हम आपको कुछ ऐसे फ्रेज बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से इंग्लिश में बातचीत की शुरुआत कर सकते हैं
News18Hindi
Updated: November 8, 2018, 4:22 PM IST
अंग्रेजी आने के बावजूद भी कई बार ऐसा होता है कि हम ये नहीं समझ पाते हैं कि हम किसी से बातचीत की शुरुआत कैसे करें. अगर आपको भी ऐसी ही परेशानियों का सामना करना पड़ता है और समझ नहीं पाते हैं कि कैसे शुरुआत करें तो परेशान होने की जरूरत नहीं. हम आपको कुछ ऐसे फ्रेज बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से इंग्लिश में बातचीत की शुरुआत कर सकते हैं और सामने वाले को इम्प्रेस कर सकते हैं.

Hi,...! How are you? (हेलो कैसे हैं आप?)- अगर आपकी पहली बार किसी से मुलाकात हो रही है तो उनका हाल-चाल पूछने के लिए आप इस वाक्य का प्रयोग कर सकते हैं

I’m so pleased to meet you (आपसे मिलकर खुशी हुई )- किसी से मिलते समय उसका आभार जताने के लिए आप इस सेंटेंस का प्रयोग कर सकते हैं.

I’ve heard so much about you (मैंने आपके बारे में बहुत सुना है)- अगर आप किसी की तारीफ करना चाहते हैं तो इस सेंटेंस का प्रयोग कर सकते हैं. जैसे अगर आप किसी से मिल रहे हैं जिसके बारे में आपने दूसरों से सुन रखा है और आपकी पहली मुलाकात है तो ऐसे में आप उसे इम्प्रेस करने के लिए इस वाक्य का इस्तेमाल कर सकते हैं.


It’s good to have you here! (आपको देखकर यहां अच्छा लगा)- अगर आपको किसी पार्टी में किसी का मौजूद होना अच्छा लगता है और आप इस बात को जाहिर करना चाहते हैं तो इससे सेंटेंस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आभार जताने के लिए भी इस फ्रेज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Have we met before? (क्या हम पहले मिल चुके हैं?)- कई बार ऐसा होता है कि हम किसी से मिलते हैं लेकिन उसे पहचान नहीं पाते. ऐसे में आप इस फ्रेज से अपने बातचीत की शुरुआत कर सकते हैं.
Loading...
It’s good to see you again! (आपसे दोबारा मिलकर खुशी हुई)- अगर आप पहले किसी से मिल चुके हैं और उससे आपकी दोबारा मुलाकात होती है तो ऐसे में आप इस फ्रेज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Hi, …! What’s new? (हेलो, क्‍या नया चल रहा है?)- आमतौर पर इस फ्रेज का इस्तेमाल दोस्तों के बीच किया जाता है. इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते हैं जब बहुत दिनों बाद आपकी दोस्त से मुलाकात हो रही हो.

ये भी पढ़ेंः अपने स्मार्टफोन के जरिए घर बैठे ऐसे सीखें अंग्रेजी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर