कहां पहुंची आपकी ट्रेन बताएगा WhatsApp का ये नंबर

ट्रेन कितनी देर में स्टेशन पहुंचेगी यह जानने के लिए अब आपको किसी नंबर पर फोन करने या मोबाइल में कोई वेबसाइट देखने की जरूरत नहीं है.

News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 7:49 PM IST
कहां पहुंची आपकी ट्रेन बताएगा WhatsApp का ये नंबर
WhatsApp पर किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति आप 7349389104 नंबर से जान सकते हैं.
News18Hindi
Updated: September 11, 2018, 7:49 PM IST
हम सभी अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं. ट्रेनों की लेट-लतीफी के कारण घर से रेलवे स्टेशन के लिए निकलने से पहले हम सभी यह जानना चाहते हैं कि ट्रेन अभी कहां है और यह कितनी देर में स्टेशन पहुंचेगी. ट्रेन की स्थिति कंफर्म होने के बाद ही हम घर से निकलते हैं. ट्रेन कितनी देर में स्टेशन पहुंचेगी यह जानने के लिए अब आपको किसी नंबर पर फोन करने या मोबाइल में कोई वेबसाइट देखने की जरूरत नहीं है. अब आप WhatsApp (वॉट्सऐप) पर एक नंबर से अपनी ट्रेन की स्थिति का पता लगा सकते हैं. यानी, आप WhatsApp पर यह जान सकते हैं कि आपकी ट्रेन अभी कहां पर है और कितनी देर में वह आपके स्टेशन पर पहुंचेगी.

ऐसे जान सकते हैं अपनी ट्रेन की पोजिशन
भारतीय रेलवे, WhatsApp पर ट्रेनों की चलने स्थिति (रनिंग स्टेटस) के बारे में जानकारी दे रहा है. रेलवे ने इसके लिए ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी MakeMyTrip (मेकमाय ट्रिप) के साथ साझेदारी की है. इसमें आप एक नंबर पर WhatsApp करके किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति, स्टेशन पहुंचने के समय के बारे में पता लगा सकते हैं. WhatsApp पर किसी भी ट्रेन की मौजूदा स्थिति आप 7349389104 नंबर से जान सकते हैं. सबसे पहले आपको इस नंबर को अपने मोबाइल फोन में Save (सेव) करना होगा. कोई ट्रेन इस समय कहां पर है, यह जानने के लिए इस नंबर की चैट को ओपन करें और अपनी ट्रेन का नंबर इस पर मैसेज कर दें. आपका मैसेज जैसे ही डिलीवर होगा 10 सेकेंड के भीतर अपनी ट्रेन की पोजिशन के बारे में मालूम चल जाएगा. यानी, आपके WhatsApp में ट्रेन की स्थिति के बारे में मैसेज आ जाएगा.

PNR नंबर भेजकर जान सकते हैं ट्रेन बुकिंग के डिटेल्स

मैसेज में इस बात का जिक्र होगा कि अभी ट्रेन कहां है और यह कितने बजे तक आपके स्टेशन पर पहुंचेगी. आप इस बात का ध्यान रखें कि सर्वर तक आपका मैसेज तभी पहुंचेगा, जब उसमें दो ब्लू टिक आ जाएं. इसी तरह, इस नंबर पर आप अपना PNR नंबर भेजकर अपनी ट्रेन बुकिंग के डिटेल्स जान सकते हैं. यानी, आप पता कर सकते हैं कि आपकी सीट कंफर्म हुई है या नहीं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर