1 मिनट में चोरी हो सकते हैं आपके आधार के सारे डिटेल्स

ट्विटर पर पहले Elliot Alderson‏ @fs0c131y हैंडल से आधार ऐप को ब्रेक करने की धमकी दी गई और उसके बाद वीडियो डालकर बताया कैसे हैकर्स चुरा सकते हैं आधार डिटेल्स.

News18Hindi
Updated: March 13, 2018, 4:23 PM IST
1 मिनट में चोरी हो सकते हैं आपके आधार के सारे डिटेल्स
ट्विटर पर 60 सेकेंड में आधार की सिक्योरिटी को ब्रेक करने का दावा
News18Hindi
Updated: March 13, 2018, 4:23 PM IST
आधार के पासवर्ड प्रोटेक्शन को लेकर तमाम तरह की आशंकाएं उठती आई हैं. हालांकि यूआईडीएआई इन सभी आशंकाओं को खारिज करती रही है. लेकिन मंगलवार को एक शख्स ने पहले आधार एंड्रॉयड ऐप की सिक्योरिटी को 60 से भी कम सेकेंड में ब्रेक करने की धमकी दी. इसके बाद 1 मिनट 18 सेकेंड का वीडियो अपलोड करके बताया कि कैसे आधार एंड्रॉयड ऐप में सेंधमारी की जा सकती है.

वीडियो के जरिए आधार ऐप को हैक कर दिखाया
यह वीडियो Elliot Alderson‏ @fs0c131y ट्विटर हैंडल से अपलोड किया गया. इलियट एल्डरसन ने लिखा कि आधार एंड्रॉयड ऐप में सेंधमारी करने के लिए किसी भी हैकर की फोन तक पहुंच होनी चाहिए. यानी अगर किसी हैकर ने आपके फोन तक किसी भी तरह से पहुंच बना ली तो वो आपके आधार की सारी जानकारी चुरा सकता है. इलियट ने लिखा- आधार के आधिकारिक एंड्रॉयड ऐप में सेंधमारी के लिए रूटेड फोन की जरूरत नहीं है. इस ट्विटर यूजर ने वीडियो के जरिए हैकिंग की पूरी प्रोसेस भी बताई है.


वीडियो डालने से करीब एक घंटे पहले इलियट एल्डरसन ने एक ट्वीट किया था. इसमें उसमें लिखा कि आधार के आधिकारिक एंड्रॉयड ऐप की सिक्योरिटी को 60 से भी कम सेकेंड में ब्रेक किया जा सकता है. वो कुछ देर में वीडियो अपलोड कर इस प्रोसेस को दिखाएगा.

UIDAI के सीईओ से कहा- थोड़ा कॉफी पी लें उड़ने वाली हैं रातों की नींद
इलियट एल्डरसन ने यूआई़डीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे को लिखा है कि वो थोड़ा कॉफी पी लें, क्योंकि वो उनकी रातों की नींद उड़ाने वाला है. वो कुछ घंटों के बाद एक वीडियो के जरिए यह बताएगा कि कैसे 1 मिनट से भी कम वक्त में आधार के ऑफिशियल एंड्रॉयड ऐप के पासवर्ड में सेंधमारी की जा सकती है.


इलियट के इस ट्वीट को एक घंटे से भी कम वक्त में 300 से ज्यादा बार रिट्वीट किया गया. इलियट एल्डरसन की प्रोफाइल पर उन्हें फ्रेंच  सिक्योरिटी रिसर्चर बताया गया है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर