TikTok बैन के बाद इस ऐप ने भारत सहित दुनियाभर में मचाई धूम, देश में हुए 2 करोड़ यूजर

TikTok बैन के बाद इस ऐप ने भारत सहित दुनियाभर में मचाई धूम, देश में हुए 2 करोड़ यूजर
टिकटॉक के बाद इस ऐप के हुए 2 करोड़ यूजर

भारत में TikTok के बैन बाद यूएस-बेस्ड कंपनी के सोशल वीडियो प्लेटफ़ॉर्म Triller के डाउनलोड में रातोंरात स्पाइक देखा गया. इसके भारत में अभी तक 2 करोड़ यूजर हो चुके हैं.

  • Share this:
चीन के 59 ऐप पर भारत में प्रतिबंध लगने के बाद कई दूसरे ऐप्स की डिमांड तेजी से बढ़ गई है. इनमें से कुछ भारतीय ऐप हैं तो कुछ अन्य देशों के, जो हर घंटे लाखों में डाउनलोड हो रहे हैं. अब टिकटॉक की जगह चिंगारी और रोपोसो, डबस्मैश और ट्रिलर (Triller) जैसी ऐप्स का इस्तेमाल कर तेजी से बढ़ गया है. यूएस-बेस्ड कंपनी के सोशल वीडियो प्लेटफ़ॉर्म Triller के डाउनलोड में विश्वभर और भारतीय बाजार दोनों में रातोंरात स्पाइक देखा गया है. अचानक आई तेजी के बाद इसके दुनिया भर में 130M यूजर और भारत में 2 करोड़ यूजर हो चुके हैं.

शुक्रवार सुबह तक यह फोटो और वीडियो ऐप की श्रेणी में भारत में तीसरा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला ऐप है. Triller ऐप TikTok यूजर को तेजी से अपनी तरफ खिंच रहा है. यहां तक की मशहूर गायक अरमान मलिक ने अपने नए गाने "नेक्स्ट टू मी" से एक चैलेंज दिया. जिसके अभी तक 1 करोड़ से ज्यादा व्यूज हो चुके हैं. ट्रिलर ऐप अधिकांश देशों में उपलब्ध है, हालांकि चीन में नहीं है.

Triller का बड़ा मार्केट
TikTok के बाद Triller के 50M मंथली एक्टिव यूजर हैं. कुछ साल पहले इस ऐप को एक बिलियन यूएस डॉलर में बाइटडेंस (ByteDance) को बेच दिया गया था. यह प्लेटफ़ॉर्म साल भर में 600 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया और सबसे तेजी से बढ़ते सोशल मीडिया ऐप में शामिल हो गया. ट्रिलर के कार्यकारी अध्यक्ष बॉबी सर्नेवश ने कहा, "हमें भारत और दुनिया के लोगों तक आवाज, संगीत सुरक्षित पहुचाने पर गर्व है.
ये भी पढ़ें : TikTok बैन होने के बाद इस भारतीय ऐप की धूम, हर घंटे 1 लाख हो रहा है डाउनलोड



टिकटॉक बैन किए जाने के बाद से उसके जैसे फीचर्स देने वाले मेड इन इंडिया ऐप मित्रों के डाउनलोड्स भी तेजी से बढ़ गए हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 1.7 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है.

चिंगारी ऐप की भी बढ़ी पॉपुलरिटी
देशभर में चीनी प्रोडक्ट्स के बहिष्कार करने के कैंपन के बीच चिंगारी की पॉपुलरिटी तेजी से बढ़ रही है. यह ऐप टिकटॉक से मिलता-जुलता प्लेटफॉर्म है. हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि भारतीय यूजर्स हमें बेहतर रिस्पॉन्स दे रहे हैं. अब तक इसे 25 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading