TikTok वीडियो बनाने वाले हो जाएं अलर्ट, बैन हुए 60 लाख वीडियोज़

अगर आप भी टिकटॉक पर ऐसे कंटेंट की वीडियो बनाते हैं तो सावधान होने की ज़रूरत है....

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 1:22 PM IST
TikTok वीडियो बनाने वाले हो जाएं अलर्ट, बैन हुए 60 लाख वीडियोज़
TikTok
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 1:22 PM IST
TikTok Videos: चाइनीज़ वीडियो ऐप TikTok ने अपने प्लेटफॉर्म से 60 लाख वीडियो डिलीट कर दिया है. कंपनी ऑफिशियल ने बताया कि ये वीडियोज़ भारत की गाइडलाइंस का उल्‍लंघन कर रहे थे. वीडियो बैन करने का मकसद TikTok प्‍लेटफॉर्म से गैरकानूनी और अश्‍लील कंटेंट को हटाना था. सरकार ने TikTok को नोटिस भेजा है. इस नोटिस में 21 सवाल पूछे हैं और कहा है कि इसका संतोषजनक जवाब दें नहीं तो बैन के लिए तैयार रहें. इनमें बच्‍चों के ऐप के अवैध इस्‍तेमाल और अश्‍लील और कथित रूप से एंटी-नेशनल कंटेंट से जुड़ी बातें शामिल हैं.

सरकार ने इसके साथ ही नोटिस भेजकर सुनिश्चित करने को कहा कि उनके प्लेटफॉर्म का प्रयोग किसी भी तरह की देश-विरोधी गतिविधि के लिए नहीं हो रहा है और लोगों का डेटा अभी और भविष्य में किसी सरकार को ट्रांसफर नहीं किया जाएगा.  (ये भी पढ़ें-बिना WhatsApp खोले ही सुन पाएंगे चैट में आया Voice Message, जानें कैसे)



TikTok की पैरेंट कंपनी Beijing Bytedance Technology Co. ने बताया कि भारत में ऐप के 20 करोड़ से ज्‍यादा यूज़र्स हैं. TikTok इंडिया के डायरेक्‍टर (सेल्‍स एंड पार्टनरशिप्‍स) सचिन शर्मा ने कहा है कि कंपनी अपनी कम्‍युनिटी गाइडलाइंस का उल्‍लंघन करते कंटेंट का किसी तरह समर्थन या प्रमोशन नहीं करती.

सचिन शर्मा का कहना है कि 10 भाषाओं को सपोर्ट करने वाली TikTok  गैरकानूनी वीडियो को ऐप पर रिलीज़ होने से पहने ही ब्लॉक कर देती है. यूजर्स को पॉजिटिव इन-ऐप इन्वाइरनमेंट देने का वादा निभाते हुए कंपनी ने जुलाई 2018 से अब तक 60 लाख ऐसे विडियोज को हटाया है जो कम्यूनिटी गाइडलाइन्स का पालन नहीं कर रहे थे. (ये भी पढ़ें- TikTok वीडियो बनाने वालों का मज़ा होगा दोगुना, आ रहे हैं तीन नए इंट्रेस्टिंग फीचर्स)

कैसे काम करती है टिकटॉक?
टिकटॉक एक सोशल मीडिया ऐप है. इसके जरिए स्मार्टफोन यूजर छोटे-छोटे वीडियो बनाते हैं और शेयर करते हैं. इसकी खास बात यह है कि इस पर यूजर अपनी आवाज में वीडियो नहीं डाल सकता. उसे बस अपने होंठ चलाने होते हैं यानि 'लिपसिंक' करना होता है. इसपर किसी वीडियो अवधि की लिमिट 15 सेकेंड है.
First published: July 23, 2019, 12:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...