TikTok पर रोक को लेकर अमेरिका की सरकार को अदालत में घसीटेगी चीन की कंपनी

बाइटडांस के पास वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक का स्वामित्व है.

बाइटडांस के पास वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक का स्वामित्व है.

चीन की कंपनी ने रविवार को कहा कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लोकप्रिय ऐप के साथ किसी तरह के अमेरिकी लेनदेन पर रोक के आदेश के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 11:19 AM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन की कंपनी बाइटडांस (Bytedance) अमेरिका के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रही है. बाइटडांस के पास वीडियो शेयरिंग ऐप (Video sharing app) टिकटॉक (Tiktok) का स्वामित्व है. चीन की कंपनी ने रविवार को कहा कि वह राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लोकप्रिय ऐप के साथ किसी तरह के अमेरिकी लेनदेन पर रोक के आदेश के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने जा रही है.

इसके अलावा कंपनी अमेरिका में अपना कारोबार बंद करने की भी तैयारी कर रही है. ट्रंप ने छह अगस्त को टिकटॉक और वीचैट पर अमेरिका में परिचालन पर ‘प्रतिबंध’ के सरकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे. अमेरिकी प्रशासन का कहना था कि ये ऐप देश की राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था के लिए खतरा है.

(ये भी पढ़ें- 9 हज़ार से भी कम कीमत वाले Realme C12 की पहली सेल आज, 57 दिन चलेगी 6000mAh वाली बैटरी)



आदेश के अनुसार अमेरिकी अधिकार क्षेत्र के तहत बाइटडांस के साथ किसी तरह के लेनदेन पर 45 दिन या सितंबर मध्य तक रोक लग जाएगी. अमेरिकी अधिकारी इस बात को लेकर चिंतित हैं कि कंपनी अमेरिकी प्रयोगकर्ताओं का ब्योरा चीन सरकार के साथ साझा कर सकती है. हालांकि, बाइटडांस ने इसका खंडन किया है.
ट्रंप प्रशासन द्वारा 14 अगस्त को जारी एक अलग आदेश में बाइटडांस को टिकटॉक के अमेरिकी कारोबार को समेटने के लिए 90 दिन का समय दिया गया है. टिकटॉक के अमेरिकी परिचालन को बेचने के लिए बाइटडांस संभावित खरीदारों मसलन माइक्रोसॉफ्ट और ओरेकल से बातचीत कर रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज