लाइव टीवी

कोरोना वायरस: टिकटॉक, हेलो और फेसबुक पर डाले जा रहे हैं फर्जी वीडियो, सरकार ने दिए कड़े निर्देश

News18Hindi
Updated: April 8, 2020, 10:51 AM IST
कोरोना वायरस: टिकटॉक, हेलो और फेसबुक पर डाले जा रहे हैं फर्जी वीडियो, सरकार ने दिए कड़े निर्देश
सरकार ने सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों को हटाने के लिए कहा है.

सरकार ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म से गलत सूचना देने वाले संदेशों को हटाने को कहा है जो लोगों को गुमराह करते हैं और सरकार के कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जारी अभियान को कुंद करते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 8, 2020, 10:51 AM IST
  • Share this:
ऐसा समझा जाता है कि इलेक्ट्राानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने टिकटॉक, (tiktok) हेलो (helo) और फेसबुक (facebook) जैसे सोशल मीडिया मंच को उन शरारती और गलत सूचना देने वाले संदेशों को हटाने को कहा है जो लोगों को गुमराह करते हैं और सरकार के कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जारी अभियान को कुंद करते हैं. साथ ही सोशल मीडिया कंपनियों से दुर्भावनापूर्ण कंटेंट वाले संदेश डालने वालों के बारे में ब्योरा रखने को कहा गया है. उस ब्योरे को जरूरत पड़ने पर पुलिस एवं अन्य जांच एजेंसियों के साथ साझा किया जा सकता है.

मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि इलेक्ट्रानिक्स ओर सूचना प्रोद्यौगिकी मंत्रालय ने कहा है कि बड़ी संख्या में फर्जी और गलत सूचना वाले ऑडियो और वीडियो मैसेज सोशल मीडिया खासकर टिकटॉक, हेलो और फेसबुक पर डाले जा रहे हैं. उसने कहा कि इस प्रकार के झूठे और गलत मैसेज से लोगों में घबराहट फैलने और अन्य नुकसान का खतरा है.

(ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच WhatsApp का नया कदम! Group Video Calling में किया ये बड़ा बदलाव) 



मंत्रालय ने एक अलग बयान में सोशल मीडिया कंपनियों से इस प्रकार का कंटेंट हटाने के कहा है जिससे सरकार के कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इसबीच भारतीय इंटरनेट और मोबाइल संघ (IAMAI) ने मंगलवार को कहा कि सोशल मीडिया कंपनियां को उनके मंच से किसी भी कंटेंट को हटाने के आदेश कानूनी तरीके से जारी होने चाहिए.



एएमएआई के सदस्यों में फेसबुक, गूगल, टिकटॉक, शेयरचैट जैसी कंपनियां शामिल हैं. आईएएमएआई ने एक बयान में कहा कि सोशल मीडिया कंपनियां खुद से कंटेंट या सामग्री का निर्माण नहीं करती हैं. इसलिए इनका उपयोग करके किसी भी तरह की गलत जानकारियां फैलाने की जिम्मेदारी उपयोक्ता की है.
(इनपुट-भाषा से)

(ये भी पढ़ें-Jio का बेहद सस्ता प्लान! 100 रुपये से कम में महीने भर करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा 3GB डेटा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 8, 2020, 10:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading