• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • TikTok ऐप वाली कंपनी ने भारत में बंद किए दो वीडियो ऐप, जानिए पूरा मामला

TikTok ऐप वाली कंपनी ने भारत में बंद किए दो वीडियो ऐप, जानिए पूरा मामला

केंद्र सरकार के इस निर्णय के बाद इन 59 कंपनियों में काम करने वाले कई हजार लोग बेरोजगार हो जाएंगे.(file photo)

केंद्र सरकार के इस निर्णय के बाद इन 59 कंपनियों में काम करने वाले कई हजार लोग बेरोजगार हो जाएंगे.(file photo)

ByteDance ने Vigo Video और Vigo Lite एप को बंद करने का फैसला लिया है. कंपनी ने सोमवार को वीगो वीडियो की साइट पर एक पोस्ट कर इन दोनों ऐप के इस साल अक्टूबर के अंत में बंद करने की घोषणा की.

  • Share this:
    टिकटॉक (TikTok) की पैरेंट कंपनी बाइटडांस (ByteDance) भारत में अपने लोकप्रिय दो वीडियो ऐप को बंद करने जा रही है. बाइटडांस ने Vigo Video और Vigo Lite ऐप को बंद करने का फैसला लिया है. कंपनी ने सोमवार को वीगो वीडियो की साइट पर एक पोस्ट कर इन दोनों ऐप के इस साल अक्टूबर के अंत में बंद करने की घोषणा की. भारतीय न्यूज आउटलेट एनट्रैकर (Entrackr) में छपी खबर के अनुसार, अपने पोस्ट में बाइटडांस ने कहा कि ऐप को बंद करना काफी दुखद है लेकिन इस निर्णय के लिए किसी तरह का कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है. वीगो यूजर्स ये ऐप बंद होने से पहले यानी 31 अक्टूबर 2020 तक अपने वीडियो टिकटॉक पर एक्सपोर्ट कर सकते हैं.

    भारत में 20 करोड़ से ज्यादा TikTok यूजर्स
    गौरतलब है कि Vigo Video और Vigo Lite बाइटडांस के सबसे लोकप्रिय ऐप में से एक है. टिकटॉक की तरह विगो वीडियो और विगो लाइट एप शॉर्ट वीडियो एप हैं. इन दोनों एप्स में लिप सिंकिंग के जरिए यूजर्स वीडियो बनाते हैं.

    TechCrunch के डेटा के अनुसार भारत में 200 मिलियन (20 करोड़) से ज्यादा TikTok यूजर्स हैं, वहीं Vigo Video के भारत में लगभग 4 मिलियन (40 लाख) मंथली एक्टिव यूजर्स हैं. विगो लाइट के भारत में यूजर्स की संख्या 1.5 मिलियन (15 लाख) है. हालांकि कुछ दिन पहले ही बाइटडांस ने कहा था कि भारत में विगो एप का काफी बड़ा बिजनेस है.

    ये भी पढ़ें : ALERT! अगले साल तक बंद हो सकते हैं कई एंड्रॉएड फोन, स्मार्ट गैजेट्स पर भी खतरा

    2017 में लॉन्च हुआ था Vigo Video ऐप
    कंपनी ने इस Video ऐप को साल 2017 में लॉन्च किया था. इस प्लेटफॉर्म पर 15 सेकेंड तक के वीडियो बनाए जा सकते हैं. ऐप पर अलग अलग जॉनर जैसे डांस, फूड, स्टंट, ब्यूटी, आर्ट, कॉमेडी, म्यूजिक जैसे ऐप्स क्रिएट किए जा सकते हैं. ये दोनों ही ऐप भारत के अलावा पड़ोसी देश बांग्लादेश और भी कई देशों में लोकप्रिय है. इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है कि बाइटडांस हर जगह ऐप को बंद कर रहा है. एक प्रवक्ता ने बताया कि इससे पहले ब्राजील और मिडिल ईस्ट में ऐप पहले ही बंद हो चुके हैं. बाइटडेंस हेलो ऐप को भी ऑपरेट करता है.

    ये भी पढ़ें : COVID-19: अब गूगल सर्च और मैप पर पाएं आसपास के टेस्टिंग सेंटर की जानकारी

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज