लाइव टीवी

लॉकडाउन के बीच WhatsApp, TikTok को पीछे छोड़ ये ऐप बना लोगों की पसंद, सबसे ज़्यादा बार हुआ डाउनलोड

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 3:41 PM IST
लॉकडाउन के बीच WhatsApp, TikTok को पीछे छोड़ ये ऐप बना लोगों की पसंद, सबसे ज़्यादा बार हुआ डाउनलोड
वॉट्सऐप, टिकटॉक जैसी पॉपुलर को पीछे छोड़ कर Zoom बना नंबर 1.

Zoom ऐप एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है, जिसमें एक टाइम पर 50 लोग जोड़े जा सकते है. अब तक इस ऐप को 500 मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर लिया है और अभी भी ये नंबर बढ़ रहा है.

  • Share this:
पूरे देश में लॉकडाउन (lockdown) के बीच लोग सोशल मीडिया (social media) पर खूब एक्टिव हैं. एक-दूसरे से जुड़े रहने के लिए अलग-अलग ऑप्शन खोज रहे हैं. इसी में ज़ूम (Zoom App) नाम का ऐप लोगों को इतना पसंद आ गया कि ये इंडिया में सबसे ज़्यादा बार डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया है. जी हां, इस मामले में Zoom ऐप ने दिग्गज वॉट्सऐप (WhatsApp) और युवाओं के बीच पॉपुलर टिकटॉक (TikTok) और इंस्टाग्राम (Instagram) को भी पीछे छोड़ दिया है.

क्या है Zoom App?
सिलिकॉन वैली बेस्ड एक स्टार्टअप का बनाया ये ऐप एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है, जिसमें एक टाइम पर 50 लोग जोड़े जा सकते है. जानकारी के लिए बता दें कि सिर्फ ज़ूम ही ऐसा ऐप है, जिसमें वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान एक साथ 10 से ज़्यादा लोग ऐड किए जा सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच TV देखने वालों के लिए अच्छी खबर, फ्री हुए ये 4 पॉपुलर पेड चैनल) 



यही वजह है कि घर से काम कर रहे बिज़नेस प्रोफेशनल के बीच ये ऐप रातों-रात बेहद पॉपुलर हो गया. अब तक इस ऐप को 500 मिलियन लोगों ने डाउनलोड कर लिया है और अभी भी ये नंबर बढ़ रहा है.



फोटो: Zoom App
फोटो: Zoom App


लॉकडाउन के बीच वॉट्सऐप फिसल कर पांचवें नंबर पर आ गया है. ज़ूम एक ऐसी टेक्नोलॉजी कंपनी ने बनाया है जिसे शायद कोरोना वायरस महामारी में सबसे ज़्यादा फायदा हुआ है. दरअसल घर से काम कर रहे लोगों को Zoom ऐप के ज़रिए काफी सहूलियत मिली, जिसमें सबसे ज़्यादा आसानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हुई.

(ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच Jio बना यूज़र्स का सहारा, वैलिडिटी बढ़ाने के साथ दिया 100 मिनट फ्री)

हाल ही में Zoom ऐप पर एक बड़ा आरोप लगा था. मदरबोर्ड की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि जूम ऐप का iOS वर्जन यूजर्स के डेटा को फेसबुक के साथ शेयर कर रहा है. हालांकि इस खबर के आने के बाद कंपनी के फाउंडर Eric Yuan ने अपने ब्लॉग में लिखा कि उस फीचर को रिव्यू किया जा रहा है, जिसकी वजह से ज़ूम यूज़र्स का डेटा फेसबुक को मिल रहा था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 2:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading