लाइव टीवी
Elec-widget

Google लॉन्च कर सकता है क्रेडिट कार्ड के साइज का कंप्यूटर, नाम होगा Tinker Board

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 10:30 AM IST
Google लॉन्च कर सकता है क्रेडिट कार्ड के साइज का कंप्यूटर, नाम होगा Tinker Board
गूगल टिंकर बोर्ड को मुख्य रूप से एआई ऐप्स को चलाने के लिए डिवेलप किया जा रहा है.

Tinker Board का पहला बैच 20 नवंबर को जापान में होने वाले IoT टेक्नॉलजी कॉन्फ्रेंस में शोकेस किया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 10:30 AM IST
  • Share this:
गूगल (Google) ने एक सिंगल बोर्ड कंप्यूटर (Single Board Computer) पर काम करने के लिए टेक कंपनी आसुस (Asus) के साथ हाथ मिला लिया है. इस कंप्यूटर का नाम टिंकर बोर्ड (Tinker Board) है. इसका आकार क्रेडिट कार्ड के साइज़ का होगा. आसुस इन कंप्यूटर्स का पहला बैच 20 नवंबर को जापान में होने वाले IoT टेक्नॉलजी कॉन्फ्रेंस में शोकेस कर सकता है. यह कॉन्सेप्ट Raspberry Pi जैसा लग सकता है और गूगल टिंकर बोर्ड को मुख्य रूप से एआई ऐप्स को चलाने के लिए डिवलप किया जा रहा है.

AnandTech की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके दो वेरियंट  Tinker Edge T और Tinker Edge R लॉन्च किए जा सकते हैं. 'Tinker Edge T दरअसल NXP i.MX8M पर बेस्ड है और इसमें Edge TPU चिप दिया गया है, जो TensorFlow Lite को एक्सेलेरेट करता है. वहीं, Tinker Edge R में Rockchip RK3399 प्रोसेसर हो सकता है, जो 4K मशीन लर्निंग के लिए NPU के साथ आएगा

कम पावर कंज्यूम करेगा?
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक इन दोनों ही टिंकर बोर्ड मॉडल में एक ऐक्टिव कूलिंग सोल्यूशन, यूएसबी 3.0 और गीगाबाइट ईथरनेट पोर्ट दिए गए हैं. इसकी कीमत के बारे में अभी तक कुछ नहीं बताया गया है. इसके बाकी के स्पसिफिकेशंस के बारे में भी पूरी तरह से जापान में अगले हफ्ते होने वाले IoT Technology 2019 में होने वाले इवेंट में पता चलेगा.

आसुस ने बताया है कि यह कम पावर कंज़्यूम करेगा और इसकी क्षमता काफी बेहतर होगी. साथ ही यह डिवाइस रियल टाइम में एकआई प्रोसेसिंग भी कर सकेगा और कमरे रखी चीज़ों को भी पहचान सकेगा. आसुस के मुताबिक टिंकर बोर्ड कंप्यूटर के दोनों वैरिएंट हाई-स्पीड एआई एज बेस्ड कंप्यूटिंग करते हैं जिससे पावर बहुत ही कम कंज़्यूम होता है. ये कंप्यूटर रियल टाइम में कंप्यूटर से फोटो लेकर एआई प्रोसेस कर सकते हैं. बता दें कि टिंकर बोर्ड का डिजाइन Raspberry Pi से प्रेरित और उसी पर आधारित है जो कि छोटे सिंगल बोर्ड कंप्यूटर की सीरीज़ है. यह यूके के Raspberry Pi फाउंडेशन द्वारा विकसित किया गया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 10:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...