लाइव टीवी

Coronavirus Lockdown: बदलने वाला है करोड़ों ग्राहकों का रिचार्ज प्लान, TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों से की बात

News18Hindi
Updated: March 31, 2020, 8:34 AM IST
Coronavirus Lockdown: बदलने वाला है करोड़ों ग्राहकों का रिचार्ज प्लान, TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों से की बात
File Photo

ट्राई ने प्लान की वैलिडिटी बढ़ाने का फैसला लॉकडाउन (Lockdown) को मद्देनज़र रखते हुए लिया है, जिसमें ग्राहकों को वॉइस और डेटा सर्विस इस्तेमाल करते हुए परेशानी न हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2020, 8:34 AM IST
  • Share this:
टेलिकॉम रेगुरेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने भारतीय एयरटेल, (Airtel) वोडाफोन-आईडिया (Vodafone-Idea) और बीएसएनल (BSNL) से प्रीपेड यूज़र्स (prepaid users) की वैलिडिटी बढ़ाने की मांग की है. ट्राई ने ये फैसला लॉकडाउन (Lockdown) को मद्देनज़र रखते हुए लिया है, जिसमें ग्राहकों को वॉइस (voice) और डेटा सर्विस (data service) इस्तेमाल करते हुए किसी भी तरह की परेशानी न हो.

(ये भी पढ़ें- लॉकडाउन के बीच TV देखने वालों के लिए अच्छी खबर, फ्री हुए ये 4 पॉपुलर पेड चैनल) 

ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 29 मार्च को TRAI ने इन सभी कंपनियों को लेटर लिखा है. इस लेटर में कंपनियों से कहा गया है कि सभी प्रीपेड यूज़र्स के लिए वैलिडिटी बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएं,  जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि लॉकडाउन के दौरान ग्राहकों बिना किसी बाधा के वॉइस और डेटा का इस्तेमाल कर सकें.



ट्राई का यह निर्देश 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान लोगों को रिचार्ज कूपन और अन्य भुगतान विकल्पों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के क्रम में आया है. कोरोना वायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए सरकार ने देशभर में 24 मार्च को 21 दिन की राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की थी.



(ये भी पढ़ें-COVID-19: इन 4 स्मार्टफोन कंपनियों ने दी ग्राहकों को राहत, 12 महीने के लिए बढ़ाई वारंटी!) 

ट्राई ने कहा कि दूरसंचार सेवाओं को अनिवार्य सेवाओं के दायरे में रखा गया है और उसे इस बंद से छूट दी गई है. हालांकि इस लॉकडाउन से ग्राहक के देखभाल केंद्रों और बिक्री केंद्रों पर विपरीत प्रभाव पड़ा है.

नियामक ने कहा कि ऐसे में संभावना है कि प्रीपेड ग्राहक अपना टॉपअप या वैधता बढ़वाना चाहें. इसमें ऑफलाइन इन सुविधाओं का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है या उनकी सेवा बाधित हो सकती है. इसलिए ट्राई ने कंपनियों को वैधता बढ़ाने पर विचार करने के लिए कहा है.

(ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! बदल गया WhatsApp पर Status लगाने का तरीका, कोरोना वायरस है वजह)

BSNL ने वैलिडिटी बढ़ाई
इसके जवाब में सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) और महानगर टेलीफोन नगर लिमिटेड (MTNL) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच लॉकडाउन को देखते हुए सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैलिडिटी बढ़ाने का फैसला लिया है. बीएसएनएल और एमटीएनएल ने सभी प्रीपेड मोबाइल फोन की वैलिडिटी 20 अप्रैल तक बढ़ा दी है. साथ ही सभी प्रीपेड मोबाइल पर 10 रुपये की अतिरिक्त टॉकटाइम मिलेगी. जीरो बैलेंस वाले को इसका फायदा मिलेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 8:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading