Home /News /tech /

खुशखबरी! आपका TV चैनल नहीं होगा बंद, TRAI ने चैनल चुनने की दी ये आखिरी तारीख

खुशखबरी! आपका TV चैनल नहीं होगा बंद, TRAI ने चैनल चुनने की दी ये आखिरी तारीख

टीवी चैनल चुनने की डेडलाइन 29 दिसंबर थी, जिसे अब आगे बढ़ा दिया गया है.

    अगर अभी तक आपने केबल टीवी या DTH पर अपने पंसदीदा टीवी चैनल का चुनाव नहीं किया है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है. टेलीकॉम रेगुलेटर ने टीवी चैनल के चुनने की डेडलाइन 31 जनवरी तक बढ़ा दी है. यानी कि फिलहाल आपका पंसदीदा चैनल ब्लैकआउट नहीं होगा. अब ग्राहक 31 जनवरी तक अपना पसंदीदा चैनल चुन सकेंगे. बता दें कि टीवी चैनल के चुनने की डेडलाइन 29 दिसंबर थी, जिसके लिए कहा गया था कि इस तारीख के बाद चैनल बंद हो जाएंगे. मगर अब ऐसा नहीं है क्योंकि ट्राई ने ग्राहकों के लिए ये डेडलाइन बढ़ा दी है.

    ट्राई जल्द माइग्रेशन प्लान जारी कर सकता है. ट्राई ने डीटीएच, केबल ऑपरेटर्स के साथ बैठक की है, जिसमें बताया गया कि ग्राहकों को 1 फरवरी से अपने चैनल चुनने होंगे. नए फ्रेमवर्क के मुताबिक ग्राहक मर्जी के चैनल चुन सकते हैं. उनको केवल चुने हुए चैनल का ही पैसा देना होगा.

    ALERT! कहीं आप भी ना हो जाएं इन फर्जी ऐप्स का शिकार, चेक कर फौरन करें डिलीट

    क्या है ट्राई का नया नियम?
    ट्राई के केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए लागू हो रहे नए नियम में कहा गया है कि वह उपभोक्ताओं पर टीवी चैनल थोप नहीं सकता है, बल्कि उपभोक्ता के पास टीवी चैनलों को चुनने की आजादी होगी, जिन्हें वे देखना चाहते हैं.

    उपभोक्ता अपनी अपने मनपसंद के ही चैनल के लिए भुगतान करेंगे. इसके लिए सभी ब्रॉडकास्टर्स को अपने चैनल को बुके के रूप में उपलब्ध करना होगा, जिन्हें उपभोक्ता अपनी पसंद के अनुसार चुन सकता है. टीवी स्क्रीन पर हर चैनल की अधिकतम मूल्य लिखी होगी. कोई भी केबल या डीटीएच ऑपरेटर ब्रॉडकास्टर की ओर से तय कीमत से अधिक नहीं ले सकता है.
    इनपुट(moneycontrol)


    VIDEO: JIO CINEMA पर बिना इंटरनेट के ऐसे देखें फिल्में


    नए साल से पहले Jio ने अपने यूजर्स को दिया तोहफा, अब 'JIO CINEMA' पर मिलेगा जादुई फिल्मों का मजा

    Tags: Tech news, Tech news hindi, Telecom business, TV

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर