लाइव टीवी

अब 3 दिन के अंदर मोबाइल नंबर होगा पोर्ट, 16 दिसंबर से लागू होंगे TRAI के नए नियम

News18Hindi
Updated: December 3, 2019, 6:15 PM IST
अब 3 दिन के अंदर मोबाइल नंबर होगा पोर्ट, 16 दिसंबर से लागू होंगे TRAI के नए नियम
3 दिन के अंदर ग्राहकों का नंबर हो सकेगा पोर्ट

टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (Mobile Number Portability) के नए नियम जारी किए हैं. नए नियम के मुताबिक, 3 दिन के अंदर ग्राहकों का नंबर पोर्ट हो सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2019, 6:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अब मोबाइल नंबर पोर्ट करना आसान होगा. टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (Mobile Number Portability) के नए नियम जारी किए हैं. नए नियम के मुताबिक 3 दिन के अंदर ग्राहकों का नंबर पोर्ट हो सकेगा. वहीं दूसरे लाइसेंस एरिया का नंबर 5 दिन के अंदर पोर्ट होगा. मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियम 16 दिसंबर से लागू होंगे.

3 दिन के अंदर नंबर हो जाएगा पोर्ट- MNP के नए नियम लागू होने के बाद ग्राहक बिना अपना नंबर बदले एक ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर में पोर्ट कर पाएंगे. इसमें पहले के मुकाबले मात्र 3 दिन से भी कम समय लगेगा. अभी नंबर पोर्ट करने के लिए 7 दिन का समय लगता है.

ये भी पढ़ें- आज से महंगा हो गया कॉल करना, जानें Vodafone-Idea और Airtel यूज़र्स के लिए कितना बढ़ा खर्च

जानें क्या होती है MNP?- मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सर्विस यूजर को बिना अपना मोबाइल नंबर बदले एक ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर में पोर्ट करने का मौका देती है. इसके लिए यूजर को पोर्टिंग कोड जेनरेट करना होता है. यह यूनिक कोड ही उन्हें नंबर पोर्ट करने में मदद करता है.

ऑपरेटर्स को मिलेगा फायदा- टेलीकॉम ऑपरेटर्स को हर मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी ट्रांजैक्शन के लिए अलग-अलग एजेंसियों को भुगतान करना पड़ता है. ट्राई द्वारा तय की गई नई फीस अब सिर्फ 5.74 रुपये हो गई है, जिसके बाद टेलीकॉम ऑपरेटर्स को हर ट्रांजैक्शन में बचत होगी. टेलीकॉम ऑपरेटर्स को हर नए ग्राहक के लिए अभी 19 रुपये का भुगतान करना पड़ता है.

(असीम मनचंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: करोड़ों मोबाइल यूज़र्स के लिए बड़ी खबर, बिना नेटवर्क के भी फोन से कर सकेंगे Call

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 5:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर