लाइव टीवी

बड़ी खबर! 3 मार्च से सस्ता हो सकता है आपका ‘Message’ भेजना, ट्राई ने रखा ये प्रस्ताव

News18Hindi
Updated: February 19, 2020, 9:13 AM IST
बड़ी खबर! 3 मार्च से सस्ता हो सकता है आपका ‘Message’ भेजना, ट्राई ने रखा ये प्रस्ताव
ट्राई ने डेली 100 SMS के ऊपर भेजे जाने वाले हर मैसेज पर 50 पैसे की तय दर से लिए जाने वाले शुल्क को वापस लेने का प्रस्ताव किया है...

ट्राई ने डेली 100 SMS के ऊपर भेजे जाने वाले हर मैसेज पर 50 पैसे की तय दर से लिए जाने वाले शुल्क को वापस लेने का प्रस्ताव किया है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 19, 2020, 9:13 AM IST
  • Share this:
टेलिकॉम रेगुलेटरी ऑथेरिटी ऑफ इंडिया ((Telecom Regulatory Authority of India) ने मंगलवार को दैनिक (Daily sms limit) 100 एसएमएस के ऊपर भेजे जाने वाले हर मैसेज पर 50 पैसे की तय दर से लिए जाने वाले शुल्क को वापस लेने का प्रस्ताव किया है. ट्राई ने नवंबर 2012 को जारी आदेश में अनचाहे मैसेज की समस्या को दूर करने के लिये न्यूनतम 50 पैसे का शुल्क अधिसूचित किया था.

ट्राई ने टलिकम्युनिकेशन टैरिफ (65वें संशोधन) आदेश 2020 के मसौदे में कहा है कि टेलिकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रीफेरेंस रेगुलेशन 2018 को प्रारम्भ करने के साथ यह महसूस किया गया कि एसएमएस के लिए नियमन शुल्क की जरूरत नहीं रह गई है.

(ये भी पढ़ें- अब तक की सबसे कम कीमत पर मिल रहा है Redmi Note 8 Pro, मिलेगा 64MP कैमरा)





इस बात को ध्यान में रखते हुए टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ (65वां संशोधन) आदेश 2020 का मसौदा इससे पहले टेलिकम्युनिकेशन टैरिफ (54वें संशोधन) आदेश में शुरू किए गए एसएमएस शुल्क से जुड़े नियामकीय प्रावधानों को वापस लेने का प्रस्ताव करता है.

(ये भी पढ़ें- Airtel का बड़ा झटका! बेहद महंगा हो गया ये सस्ता प्लान, आएगा ज़्यादा बिल)

ट्राई ने 65वें संशोधन के मसौदे पर सभी संबद्ध पक्षों से उनके सुझाव और टिप्पणियां देने के लिये 3 मार्च अंतिम तिथि रखी है जबकि 17 मार्च जवाबी टिप्पणी के लिए अंतिम तिथि होगी.



(ये भी पढ़ें-खुशखबरी! Xiaomi, सैमसंग, Vivo समेत इन 13 स्मार्टफोन्स की कीमत में हुई भारी कटौती)

दिसंबर में बदला था MNP का नियम
ट्राई (Telecom Regulatory Authority of India) ने पिछले साल दिसंबर में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी के नए नियम जारी किए. ये नए नियम 16 दिसंबर से लागू हुए हैं. पहले के मुकाबले इस नियम आसान बना दिया गया. साथ ही काम में भी तेजी लाने के लिए प्राथमिकता दी गई.

Mobile Number Portability

MNP के नए नियमों के मुताबिक, ग्राहक अपना नंबर बदले बिना एक नंबर ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर पर पोर्ट हो जाएंगे. इस पूरे प्रोसेस में अब सिर्फ तीन दिन (3 वर्किंग डेज) का समय लगता है. वहीं पहले इसके लिए 7 दिन तक का समय लगता था. इसके साथ ही एक सर्कल से दूसरे सर्कल में नंबर पोर्ट करने के लिए किए 5 दिन का समय लगता है.
(इनपुट-भाषा से)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 19, 2020, 9:00 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर