भारत में 2022 तक आ सकता है 5G: TRAI सेक्रेटरी

ऐसा माना जा रहा है कि 2019 में कई कंपनियां 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन लॉन्च करेंगी.

News18Hindi
Updated: December 6, 2018, 6:02 PM IST
भारत में 2022 तक आ सकता है 5G: TRAI सेक्रेटरी
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18Hindi
Updated: December 6, 2018, 6:02 PM IST
देश के दूरसंचार क्षेत्र में 2022 तक 5जी सर्विस की शुरुआत हो जायेगी और इसके साथ ही अगले पांच साल में डिजिटल प्लेटफार्म पर पहुंच काफी तेज हो सकेगी. यह बात भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के सचिव एस.के. गुप्ता ने कही.

उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा एनालिटिक्स के इस्तेमाल से उपभोक्ताओं के व्यवहार में काफी बदलाव आएगा. गुप्ता ने कहा कि मीडिया उद्योग में भारी बदलाव आया है और नई टेक्नोलॉजी को अपनाकर सफलता हासिल की जा सकेगी.

भारतीय उद्योग परिसंघ के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गुप्ता ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र 2022 तक 5जी में पहुंच जाएगा. अगले पांच साल में डिजिटल प्लेटफार्म तक पहुंच काफी तेजी से हो सकेगी.’’

ये भी पढ़ेंः मात्र 500 रुपये में गूगल ने लॉन्च किया 4G फोन, जबरदस्त फीचर्स से है लैस

उन्होंने कहा कि आज भारत में 40 करोड़ लोगों की बेस्ट क्वालिटी के इंटरनेट तक पहुंच है. ऐसे में डिजिटल प्लेटफार्म के जरिए मीडिया सामग्री के इस्तेमाल की संभावना काफी अधिक है. इसके साथ ही गुप्ता ने यह भी कहा कि स्मार्टफोन की संख्या बढ़ने से मीडिया सामग्री के विकास की प्रकृति में बदलाव आएगा.

बता दें कि टेलिकॉम कंपनियां लगातार 5G की टेस्टिंग कर रही हैं. इसके अलावा स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भी 5G सपोर्टेड डिवाइस लॉन्च करने की तैयारी में हैं. ऐसा माना जा रहा है कि 2019 में कई कंपनियां 5G इनेबल्ड स्मार्टफोन लॉन्च करेंगी.

ये भी पढ़ेंः
Loading...

यह कंपनी ला रही है 48 मेगापिक्सल कैमरे वाला फोन, फोटो से हुआ खुलासा
दीजिए सिर्फ 3,766 रुपये और घर ले आइए 91,900 रुपये वाला iPhoneX !
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर