Home /News /tech /

trai to try mechanism for kyc based caller name display ssnd

मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगा कॉलर का नाम, ट्राई तैयार कर रहा है नया सिस्टम

नया सिस्टम कॉल करने वालों की केवाईसी आधारित पहचान दिखाने में मदद करेगा.

नया सिस्टम कॉल करने वालों की केवाईसी आधारित पहचान दिखाने में मदद करेगा.

जब कोई कॉल करेगा तो उसका केवाईसी आधारित नाम मोबाइल की स्क्रीन पर आएगा. ट्राई पहले से ही इस सिस्टम पर काम शुरू करने के लिए विचार कर रहा था और अब दूरसंचार विभाग की विशेष सलाह से इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा.

    KYC Based Caller Name: भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई-Trai) जल्द ही एक ऐसा सिस्टम तैयार करने पर काम शुरू करेगा जिसमे कॉल करने वालों का केवाईसी आधारित नाम फोन की स्क्रीन आ जाएगा. ट्राई के चेयरमैन पीडी वाघेला ने बताया कि इस सिस्टम को तैयार करने के लिए विचार-विमर्श अगले दो महीनों में शुरू हो सकता है. ट्राई को इस तंत्र पर विचार-विमर्श शुरू करने के लिए दूरसंचार विभाग (डॉट) से भी इशारा मिला था.

    पीडी वाघेला ने बताया कि जल्द ही इस पर काम शुरू कर किया जाएगा. जब कोई कॉल करेगा तो उसका केवाईसी आधारित नाम मोबाइल की स्क्रीन पर आएगा. उन्होंने बताया कि ट्राई पहले से ही इस सिस्टम पर काम शुरू करने के लिए विचार कर रहा था और अब दूरसंचार विभाग की विशेष सलाह से इस पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा.

    यह भी पढ़ें- 80W फास्ट चार्जिंग के साथ आया OnePlus Nord 2T 5G, जानें कीमत और फीचर्स

    यह सिस्टम दूरसंचार विभाग के मानदंडों के अनुसार दूरसंचार कंपनियों की तरफ से किए गए केवाईसी के मुताबिक कॉल करने वालों का नाम मोबाइल की स्क्रीन पर नाम दिखाने में सक्षम होगा. नया सिस्टम कॉल करने वालों की केवाईसी आधारित पहचान दिखाने में मदद करेगा तथा कॉल करने वालों की पहचान या नाम दिखाने वाले कुछ ऐप की तुलना में अधिक सटीकता और पारदर्शिता लाएगा.

    यह भी पढ़ें- वॉट्सऐप पर बढ़ाएं अपना कारोबार, मुफ्त मिलेगी क्लाउड आधारित एपीआई सर्विस

    एक बार केवाईसी आधारित नए सिस्टम के लिए ब्लू प्रिंट तैयार हो जाने के बाद, पहचान अधिक स्पष्ट और कानूनी रूप से मान्य हो जाएगी. इसका असर यह होगा कि क्राउडसोर्सिंग ऐप्स पर डेटा साफ हो जाएगा.

    Tags: Mobile Phone, Tech news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर