होम /न्यूज /तकनीक /Truecaller में आया नया फीचर, सराकारी अधिकारियों से संपर्क करना होगा आसान, फ्रॉड पर भी लगेगी लगाम

Truecaller में आया नया फीचर, सराकारी अधिकारियों से संपर्क करना होगा आसान, फ्रॉड पर भी लगेगी लगाम

गवर्नमेंट कॉन्टैक्ट्स के कॉन्टैक्ट इमेज में ब्लू टिक के साथ ग्रीन बैकग्राउंड होगा

गवर्नमेंट कॉन्टैक्ट्स के कॉन्टैक्ट इमेज में ब्लू टिक के साथ ग्रीन बैकग्राउंड होगा

Truecaller ने सरकारी अधिकारियों के नाम से होने वाले अपराधों से लोगों को बचाने के लिए नए डिजिटल गवर्नमेंट डायरेक्टरी को ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

Truecaller ने पेश किया वेरिफाइड गवर्नमेंट कॉन्टैक्ट्स
भारतीय यूजर्स को स्कैम से बचने में मिलेगी मदद
ऐसे कॉन्टैक्ट के इमेज में ब्लू टिक के साथ ग्रीन बैकग्राउंड होगा

नई दिल्ली. Truecaller ने भारतीय नागरिकों के सरकारी अधिकारियों से संपर्क करना बेहद आसान कर दिया है. कंपनी ने एक इन-ऐप डिजिटल गवर्नमेंट डायरेक्टरी के लॉन्च की घोषणा की है. इससे भारतीय नागरिक सरकार से आसानी से जुड़ सकेंगे. यूजर्स को अब ऐप में आसानी से हजारों वेरिफाइड सरकारी अधिकारियों के कॉन्टैक्ट मिल जाएंगे.

ये सुनिश्चित करेगा कि यूजर्स सरकारी अधिकारियों के नाम से ठगी करने वाले से बच सकें. भारतीय नागरिकों को ऐप के जरिए केंद्र शासित प्रदेशों सहित लगभग 23 राज्यों की कानून प्रवर्तन एजेंसियों, हेल्पलाइन, दूतावास, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान और अन्य प्रमुख विभागों के कॉन्टैक्ट आसानी से मिल जाएंगे.

Truecaller ने कहा कि भारत में जितनी भी ठगी फोन्स के जरिए होती है, इनमें से सबसे बड़े स्कैम में से एक अधिकारियों के नाम ठगना भी है. लेकिन, अब नए वेरिफाइड गवर्नमेंट डायरेक्टरी के आने के बाद से ट्रूकॉलर के 240 से ज्यादा भारतीय यूजर्स को स्कैम से बचने में मदद मिलेगी. साथ ही यूजर्स अधिकारियों से आसानी से जुड़ सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Truecaller से कैसे डिलीट करें अपना अकाउंट, और जानें फोन नंबर हटाने का पूरा तरीका

Truecaller में कैसे वेरिफाइड गवर्नमेंट कॉन्टैक्ट्स?

ट्रूकॉलर ने कहा है कि सभी वेरिफाइड गवर्नमेंट कॉन्टैक्ट्स के कॉन्टैक्ट इमेज में ब्लू टिक के साथ ग्रीन बैकग्राउंड होगा. प्लेटफॉर्म ने ये भी कहा कि वे डायरेक्टरी को विस्तार देने के लिए ढेरों डिपार्टमेंट्स के साथ काम कर रहे हैं. इसी तरह अगले चरण में जिला और नगरपालिका स्तर पर काम करने वाले अधिकारियों के कॉन्टैक्ट्स को भी जोड़ने की तैयारी है.

ये भी पढ़ें: Truecaller ने iPhone के लिए लॉन्च किया नया वर्जन, बेहतर ढंग से होगी स्पैम कॉल की पहचान

कंपनी ने ये भी कहा है कि उसने वेरिफेशन के लिए एक आसानी तरीका क्रिएट किया है. वेरिफिकेशन केवल सरकारी एजेंसी को जानकारियां शेयर करनी होंगी और फिर डायरेक्टरी में वेरिफिकेशन मिल जाएगा.

Tags: App, Cyber Crime, Fraud, Government

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें