Huawei और Hikvision सहित 20 कंपनियां चीनी सेना द्वारा समर्थित- अमेरिका

Huawei और Hikvision सहित 20 कंपनियां चीनी सेना द्वारा समर्थित- अमेरिका
Huawei और Hikvision सहित 20 कंपनियां चीनी सेना द्वारा है समर्थित

वॉशिंगटन ने पिछले साल राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर Huawei और Hikvision को एक ट्रेड ब्लैकलिस्ट पर रखा था. 5जी जनरेशन नेटवर्क में हुआवे की सेंधमारी को रोकना राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक प्राथमिकता बन गई है.

  • Share this:
वॉशिंगटन. ट्रप प्रशासन ने दावा किया है कि चीन की टेलीकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली बड़ी कंपनी हुवावे टेक्नोलॉजीज (Huawei Technologies) और वीडिया सर्विलांस कंपनी Hikvision समेत 20 टॉप चाइनीज कंपनियां चीनी सेना के स्वामित्व में है या समर्थित है. इसके चलते नए अमेरिकी वित्तीय प्रतिबंधों के लिए आधारशिला रखा है. वॉशिंगटन ने पिछले साल राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं पर Huawei और Hikvision को एक ट्रेड ब्लैकलिस्ट पर रखा था. 5जी जनरेशन नेटवर्क में हुआवे की सेंधमारी को रोकना राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक प्राथमिकता बन गई है.

Huawei को उनके 5G नेटवर्क से बाहर करने के लिए वॉशिंगटन द्वारा अन्य देशों को मनाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय अभियान चलाया जा रहा है ताकि चीनी कंपनियों के साथ अमेरिकी प्रौद्योगिकियों को साझा करने के मामले में उन पर रोक लगाया जा सके.

यह भी पढ़ें- Google Pay ने ऐप को बताया पूरी तरह सुरक्षित, कहा- पैसे ट्रांसफर करने में नहीं है कोई खतरा



रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एक डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस (डीओडी) दस्तावेज में कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में काम कर रही 20 कंपनियों चीनी सैनिकों द्वारा समर्थित है. DOD दस्तावेज में China Mobile Communications Group और China Telecommunications Corp के साथ-साथ विमान निर्माता Aviation Industry Corp of China भी शामिल है. वॉशिंगटन में हुवावे, China Mobile, China Telecom, AVIC और चीनी दूतावास ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया.
यह भी पढ़ें- चेतावनी! भारत पर बड़ा साइबर अटैक करने की तैयारी में चीन, ऐसे रखें खुद को सेफ

Hikvision ने आरोपों को निराधार बताया, यह चीनी सेना की कंपनी नहीं थी और उन्होंने कभी भी मिलिट्री एप्लीकेशंस के लिए कोई भी R&D काम में भाग नहीं लिया था लेकिन इस मामले को सुलझाने के लिए संयुक्त राज्य सरकार के साथ काम करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading