लाइव टीवी

गूगल CEO को ट्रंप की नसीहत, आपकी जवाबदेही चीन नहीं US आर्मी के लिए है

News18Hindi
Updated: March 28, 2019, 9:54 AM IST
गूगल CEO को ट्रंप की नसीहत, आपकी जवाबदेही चीन नहीं US आर्मी के लिए है
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने दावा किया है कि कंपनी का चीन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सहयोग अकादमिक स्तर तक सीमित है. इस बारे में पिचाई गुरुवार को वॉशिंगटन डीसी में मिलिट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी से मिलकर स्थिति स्पष्ट करेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 28, 2019, 9:54 AM IST
  • Share this:
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गूगल (google) के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सुंदर पिचाई को यूएस आर्मी के प्रति वफादार रहने की नसीहत दी है. पिचाई ने हाल ही में चीनी सेना की तारीफ की थी, जिसके बाद ट्रंप की तरफ से ये प्रतिक्रिया आई. उन्होंने कहा कि चीनी सेना की तारीफ करने के बजाय पिचाई को अमेरिकी सेना के प्रति कमिटेड (प्रतिबद्ध) रहना चाहिए.

बुधवार को सुंदर पिचाई ने व्हाइट हाउस में डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी. जिसके बाद अमेरीकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया, 'सुंदर पिचाई से मिला. वो बेशक अच्छा काम कर रहे हैं. लेकिन मैं एक बात कहना चाहूंगा वो पूरी तरह से यूएस मिलिटरी के प्रति जवाबदेह हैं, न कि चीनी सेना के प्रति.'

पाकिस्तानी किताबों में हिंदुओं के खिलाफ उगला जाता है जहर, ये रहा सबूत



दरअसल, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने दावा किया है कि कंपनी का चीन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सहयोग अकादमिक स्तर तक सीमित है. इस बारे में पिचाई गुरुवार को वॉशिंगटन डीसी में मिलिट्री के एक वरिष्ठ अधिकारी से मिलकर स्थिति स्पष्ट करेंगे.




इसके पहले अमेरिका के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ के चेयरमैन जनरल डन्फर्ड ने हाल ही में सीनेट के सामने पेश किए गए सबूत में संदेह जाहिर किया था कि गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए चीनी मिलिट्री का सहयोग दे रहे हैं.

अमेरिका की चीन को फटकार: घर में मुस्लिमों को प्रताड़ित करता है, UN में आतंकियों को बचाता है

इसके बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी ट्विटर के जरिए कहा था, 'गूगल अमेरिका की मदद करने की बजाए चीन की मदद कर रहा है.' इसपर कंपनी ने सफाई भी दी थी. गूगल ने अपने एक बयान में कहा था कि उसका चीन में आर्टिफिशियल गतिविधियां शैक्षणिक शोध में मदद करना और मार्केट एलगोरिथम को समझना और वैश्विक स्तर इसके उपायों का पता लगाना मात्र है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2019, 9:53 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading