लाइव टीवी

स्मार्टफोन को बनाएं अपनी कार की चाभी, जानें कैसे बढ़ेगी कार की सुरक्षा

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 6:17 AM IST
स्मार्टफोन को बनाएं अपनी कार की चाभी, जानें कैसे बढ़ेगी कार की सुरक्षा
जानें क्या वह तकनीक, जिससे स्मार्टफोन के ज़रिए कार को अनलॉक किया जा सकेगा...

जानें क्या वह तकनीक, जिससे स्मार्टफोन के ज़रिए कार को अनलॉक किया जा सकेगा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 6:17 AM IST
  • Share this:
टेक्नोलॉजी की दुनिया में तेजी से बदलाव हो रहा है. नई तकनीक से हमारी ज़िंदगी आसान होती जा रही है. कई टेक्नोलॉजी से तो इंसानों के काम भी मशीन कर रहे हैं, और अब तकनीक से जुड़ी एक  इंट्रेस्टिंग की खबर सामने आई है. एनएक्सपी सेमीकंडक्टर (nxp semiconductor) ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि उसने अपने अल्ट्रा-वाइडबैंड (UWB) चिप को नए ऑटोमोटिव इंटिग्रेटेड सर्किट (UWBIC) के साथ जोड़ा है.  इसकी मदद से स्मार्टफोन को कार की चाभी में बदला जा सकता है.

ET Auto पर छपी खबर के मुताबकि इस टेक्नोलॉजी को यूडब्ल्यूबी-वाली कारों, मोबाइल (UWB-equipped cars, mobiles) और बाकी स्मार्ट डिवाइस के प्रति जागरूकता लाने के मकसद से डिजाइन किया गया है.

(ये भी पढ़ें- BSNL का धमाकेदार प्लान, 97 रुपये के रिचार्ज पर हर दिन 2GB डेटा के साथ पाएं फ्री कॉलिंग) 



इससे कार यह जान पाएगी की उसका मालिक कहां है. UWB IC के ज़रिए कार की सुरक्षा बहुत बढ़ जाती है और चोरी होने की संभावना बहुत कम हो जाती है.

(ये भी पढ़ें-WhatsApp को जल्द मिलेगा नए कलर का Wallpaper, जानें क्या होगा खास...)

कैसे काम करेगी चिप?
Loading...

इससे यूज़र अपनी जेब या बैग में रखे अपने फोन से कार को खोलने के साथ-साथ स्टार्ट भी कर सकते हैं. इसके अलावा स्मार्टफोन के ज़रिए सुरक्षित पार्किंग का आनंद भी ले सकते हैं.

एनएक्सपी इंडिया के वाइस प्रेजिडेंट और इंडिया कंट्री मैनेजर संजय गुप्ता ने एक बयान में कहा कि आज हम ऑटोमोटिव और स्मार्टफोन टेक्नोलॉजी का एक तेजी से मेल देख रहे हैं, जो पूरी तरह से स्मार्ट गतिशीलता के अवसरों की एक पूरी नई दुनिया को अनलॉक कर रहा है.

(ये भी पढ़ें-Vodafone का शानदार प्लान! 84 दिनों के लिए अनलिमिटेड Call, हर दिन 3GB डेटा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 6:17 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...