लाइव टीवी

अब TV देखना होगा बेहद सस्ता, नए नियम से इतने रुपये तक कम देनें होंगे चैनल के पैसे

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 3:43 PM IST
अब TV देखना होगा बेहद सस्ता, नए नियम से इतने रुपये तक कम देनें होंगे चैनल के पैसे
नए साल में केबल, DTH सेवा सस्ती

अब टीवी देखने के लिए आपको पहले से कहीं ज़्यादा कम पैसे देने होंगे.. जानें कितना होने वाला आपके टीवी केबल का बिल.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 3:43 PM IST
  • Share this:
TV देखने वालों के लिए ट्राई खुशखबरी लाया है. टेलिकॉम ऑथेरिटी ऑफ इंडिया (TRAI new tariff) के चेयरमैन RS शर्मा ने बताया कि ग्राहकों को अब एक चैनल देखने लिए सिर्फ 12 रुपये देने होंगे, जो कि पहले 19 रुपये थे. उन्होंने कहा कि बुके में सिर्फ 12 रुपये या उससे कम वाले चैनल ही होने चाहिए. यानी अब चैनल की कॉस्ट 19 रुपये से घटकर 12 रुपये पर आ गई है.

उन्होंने आगे कहा कि पहले कुछ चैनल के लिए ग्राहकों से 5 रुपये वसूले जाते थे, जो बाद में 19 रुपये हो गए थे. एसडी या एचडी चैनल जिनकी कीमत अलग-अलग थी अब वह 19 रुपये के हो जाएंगे.

(ये भी पढ़ें- 20 हज़ार वाली Smart HD TV को सिर्फ 8,499 रुपये में खरीदने का मौका, फ्लिपकार्ट पर है ऑफर) 

1 जनवरी को टेलीकॉम रेग्यूलेटर ट्राई (TRAI) ने नया टैरिफ ऑर्डर जारी किया है. इसमें ग्राहकों को नेटवर्क कैरिज फीस के तौर पर सिर्फ 130 रुपये चुकाने होंगे. इसमें उपभोक्ता को 200 फ्री चैनल मिलेंगे. साथ ही ब्रॉडकॉस्टर 19 रुपये वाले चैनल बुके में नहीं दे सकेंगे. इसके अलावा अगर आप सिर्फ फ्री चैनल लेते हैं तो अधिकतम हर महीने 160 रुपये देनें होंगे.



1 मार्च 2020 से नई दरें लागू होंगी
ब्रॉडकास्टर 15 जनवरी तक अपने चैनल की दरों में बदलाव करेंगे. 30 जनवरी तक दोबारा सभी चैनल की रेट लिस्ट पब्लिश होगी. 1 मार्च 2020 से नई दरें लागू होंगी. यानी कि 1 मार्च से टीवी देखना सस्ता हो जाएगा और आपके केबल टीवी और डीटीएच का बिल कम हो जाएगा.  ट्राई ने चैनल के लिए कैरिज फीस 4 लाख रुपये तय की है.(ये भी पढ़ें- Jio का धांसू प्लान! 150 रुपये से कम के प्लान में पाएं 24GB डेटा और फ्री कॉलिंग भी!)



नए नियम से सस्ते टीवी चैनल देखने वालों को बड़ी राहत मिलेगी क्योंकि कई बार ऐसा होता था केबल ऑपरेटर्स एक चैनल का नाम बताकर कई ऐसे चैनल का ग्रुप बना देते थे जिसे ग्राहक देखना नहीं चाहता था. जानकारी के लिए बता दें कि ट्राई ने पिछले साल नई टैरिफ पॉलिसी लागू की थी, जिसमें दर्शक सिर्फ उन चैनल के लिए पैसे देंगे, जिन्हें वह देखना चाहते हैं. इस नए नियम के लागू होने से पहले ग्राहकों को हर चैनल ब्रॉडकास्टर्स पैकेज में मिलते थे, जिसकी वजह से ग्राहकों को उन चैनल्स के लिए भी भुगतान करना होता था, जिन्हें वह नहीं देखना चाहते थे.

(ये भी पढ़ें- Jio ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! फोन में बिना इंटरनेट के मुफ्त में करें वॉइस-वीडियो Call)

नए टैरिफ के खिलाफ एकजुट हुए TV ब्रॉडकास्टिंग के टॉप बिज़नेसमैन
हाल ही में टेलीविजन ब्रॉडकास्टिंग इंडस्ट्री के टॉप बिज़नेसमैन ट्राई के नए टैरिफ के खिलाफ एकजुट हुए थे. क्षेत्र के उद्यमियों का कहना है कि चैनलों की अधिकतम दर तय करने से ब्रॉडकास्टिंग मटिरियल के प्रोडेक्शन और रोजगार प्रभावित होगा, साथ ही वृद्धि धीमी पड़ेगी. ब्रॉडकास्टिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (IBF) ने कहा कि सब्सक्राइबर के लिये शुल्क कम करने का ट्राई का कदम एक तरह का सूक्ष्म नियमन है और यह उद्योग जगत का भविष्य जटिल बनाने वाला है.



अभी कितना है आपके केबल/DTH का बिल

- NCF - नेटवर्क कैपेसिटी फीस+18%GST
- NCF - 130 रुपये+18%GST = 153 रुपये
- 153 रुपये में 25 फ्री+75 पेड (100) चैनल तक
- पेड चैनल का पैसा अलग से लगता है
- 100 चैनल से ज्यादा लेने पर NCF बढ़ता है
- एक्सट्रा हर 25 चैनल का NCF- 20 रुपये+GST

(ये भी पढ़ें- सिर्फ 6,299 रुपये है इस 3 कैमरे, नॉच डिस्प्ले और 4000mAh बैटरी वाले फोन की कीमत) 

 नए नियम से अब क्या बदलेगा?
- 130 रुपये के NCF में 200 चैनल तक ले पाएंगे
- 100 से ज्यादा चैनल देखते हैं तो फायदा होगा
- आ-ला-कार्ट चैनल, बुके की कीमतें घटेंगी
- एक से ज्यादा TV हैं तो NCF में बचत होगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 3:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर