• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • TWITTER BLUE EXPLAINED WHERES TWITTER SUBSCRIPTION AVAILABLE HOW TO SIGN UP AND INDIA DETAILS TECH NEWS AMDM

Twitter Blue को लेकर बड़ा अपडेट! बताया कब शुरू होगा दूसरे देशों में और कितने का होगा प्लान

जल्द ही एंड्राइड में भी मिलेगा यह फीचर

अब तक जहां इसके सिर्फ आईओएस यूजर्स (IOS Users) के लिए वो भी सिर्फ कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध था. वहीं अब कंपनी ने साफ किया है निकट भविष्य में यह सेवा और अधिक देशों में एंड्राइड (Android ) और आईओएस (IOS) दोनों के लिए शुरू होगी.

  • Share this:

    नई दिल्ली. ट्टिवटर ने आखिरकार ट्टिटर ब्लू (Twitter Blue) को लॉन्च (Launch)करने की घोषणा कर दी जबकि एक महीने से इसे लेकर कई अफवाह उड़ रही थी.  अब तक जहां इसके सिर्फ आईओएस यूजर्स (IOS Users) के लिए वो भी सिर्फ कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में उपलब्ध था. वहीं अब कंपनी ने साफ किया है निकट भविष्य में यह सेवा और अधिक देशों में एंड्राइड (Android ) और आईओएस (IOS) दोनों के लिए शुरू होगी. अब तक यह भी खबर थी कि भारत को लेकर अलग से कोई सब्सक्रिप्शन प्लान नहीं होने की स्थिति और सरकार से चल रही तनातनी के चलते यह आशंका भी जताई जा रही थी कि भारत में फिलहाल इस सुविधा से फिलहाल भारत को दूर रखा जाए.


    बहरहाल फिलहाल ट्विटर ब्लू में ट्टिट को अंडू करने के साथ बुकमार्क और रीडर मोड जैसे प्रीमियम फीचर है. इन फीचर की डिटेल पिछले महीने सबसे पहले सॉफ्टवेयर इंजीनियर जेन मनचुन वोंग ने (Jane Manchun Wong) उजागर की थी. वे रिवर्स इंजीनियरिंग ऐप्स के लिए पहचाने जाते है और आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने के पहले अपडेट की खोज करते है. सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने एक हैंडल (@TwitterBlue) भी स्थापित किया है जहां यूजर्स सीधे कंपनी से सभी नए अपडेट ले सकते है. 


    इतनी कीमत है Twitter Blue की और ऐसे मिलेगा सब्सक्रिप्शन
    ट्टिटर के अनुसार Twitter Blue सब्सक्रिप्शन और कीमत रीजनली होगी और मासिक होगी. जिसका मतलब यह है कि रीजनल के हिसाब यह अलग-अलग हो सकती है. यदि आप कनाडा या ऑस्ट्रेलिया में रहते है और iPhone इस्तेमाल करते है तो इसके सब्सक्रिप्शन प्लान की जानकारी आपको ऐप के प्रोफाइल मैन्यू जो पर मिल जाएगी जहां आप Twitter Blue को टैप कर सकते है. रायटर्स के अनुसार Twitter Blue की कीमत लगभग CAD 3.49 (210 रपये) हर महीने है कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के लिए इसी तरह यूनाइटेड स्टेट में यह सर्विस कॉस्ट 2.99 डॉलर यानि करीब 220 रुपये है जैसा कि एपल एप स्टोर में दिया गया है. 


    ये भी पढ़ें - 4 हज़ार रुपये से ज़्यादा सस्ते में मिल रही है Mi की 32 इंच की दमदार SmartTV, मिलेगा 20W का स्पीकर





    ऐसा है Twitter Blue का अनडू  फीचर


    टिटर के Twitter Blue प्रीमियम फीचर्स में ट्वीट्स को अनडू करना तो शामिल है ही इस फीचर में यूजर को ट्टिट को रिव्यू और रिवाइस करने का मौका मिलेगा उसे अपने फॉलोअर्स तक पहुंचाने के पहले. इसके अलावा बुकमार्क फोल्डर का फीचर भी इसमें मिलेगा जिसमें बुकमार्क को फोल्डर में रख सकेंगे, जिससे आसानी से ढूढा जा सके यदि कभी बाद में पढ़ने का मन हो तो. इसमें रीडर मोड भी है जिसमें ट्टिटर थ्रेड्स को आसानी से पढ़े जाने वाले, लंबे प्रारूप वाले टेक्स्ट में बदलकर उनके साथ बने रहे. 


    तो आगे जाकर ट्टिटर फ्री नहीं रहेगा


    कंपनी के पेड सब्सक्रिप्शन प्लान लाने के बाद यह सवाल खड़े होने लगे कि क्या आगे जाकर ट्टिटर फ्री नहीं रहेगा इस पर कंपनी का कहना है कि ऐसा नहीं होगा निशुल्क ट्टिवटर कभी बंद नहीं होगा. ट्टिटर ब्लू यूजर्स के अपने ट्टिटर अनुभव के लिए अधिक रचनात्मक संभावनाए देने के लिए एक ऑप्ट इन परत प्रोवाइड करता है. 


    एड्राइड से भी कर सकते है लॉगिन 


    कंपनी ने साफ किया है जो यूजर्स आईओएस से ट्टिटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेते है यदि वो उसी अकाउंट से एंड्राइड से लॉग इन होते है तो बोहत हद तक उन्हें कुछ फीचर्स मिल सकते है. लेकिन अभी तक कंपनी ने उसका अनुभव नहीं किया है. ट्टिटर का कहना है कि फिलहाल इसे सिर्फ कैनडा और ऑस्ट्रेलिया के आईओएस के लिए ट्टिटर ब्लू रिलीज किया है. 

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: