अपना शहर चुनें

States

Twitter ने भारत में शुरू किया Fleets फीचर, 24 घंटे में खुद ही डिलीट हो जाएगा शेयर किया गया कंटेंट

ट्विटर ने भारत में अपना नया फीचर फ्लीट्स लॉन्‍च कर दिया है. इसमें शेयर किए गए फोटो या मैसेज 24 घंटे के अंदर खुद ही डिलीट हो जाएंगे.
ट्विटर ने भारत में अपना नया फीचर फ्लीट्स लॉन्‍च कर दिया है. इसमें शेयर किए गए फोटो या मैसेज 24 घंटे के अंदर खुद ही डिलीट हो जाएंगे.

Twitter ने फ्लीट्स फीचर को भारत में अभी टेस्टिंग के तौर पर पेश किया है. फिलहाल केवल Android और iOS यूजर्स ही इस फीचर का इस्‍तेमाल कर पाएंगे.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर (Twitter) ने भारत में फ्लीट्स फीचर (Fleets) शुरू कर दिया है. ब्राजील और इटली के बाद भारत दुनिया का तीसरा ऐसा देश बन गया है, जहां कंपनी ने अपना यह फीचर पेश किया है. ट्विटर ने मंगलवार को बताया कि इस फीचर को इस्‍तेमाल करने वाले यूजर्स की ओर से शेयर किए गए फोटो या मैसेज 24 घंटे में खुद ही गायब हो जाएंगे. भारत में फिलहाल यह फीचर एप्पल के आईओएस (iOS) और गूगल के एंड्रॉयड (Android) यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा.

Fleets पर दूसरे यूजर्स नहहीं कर पाएंगे लाइक या कमेंट
ट्विटर का ये फीचर फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) के स्‍टोरी (Story) फीचर की तरह ही होगा. कंपनी ने कहा कि फ्लीट्स को रीट्वीट नहीं किया जा सकेगा. इसके अलावा उस पर लाइक या कमेंट भी नहीं किए जा सकेंगे. अगर कोई इस तरह के संदेश पर प्रतिक्रिया देना चाहता है तो वह यूजर को सीधे इनबॉक्स में मैसेज भेजकर बातचीत कर सकता है. कंपनी के मुताबिक, लोगों को किसी 'फ्लीट' के सामुदायिक नियमों के हिसाब से सही नहीं लगने पर शिकायत करने की सुविधा भी मिलेगी.

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट में आर्थिक तंगी के बाद भी PNB ने क्‍यों खरीदीं 3 ऑडी कार?
फिलहाल टेस्टिंग के तौर पर फ्लीट्स फीचर को किया है पेश


सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ने फ्लीट्स फीचर को अभी टेस्टिंग के तौर पर पेश किया है. फिलहाल केवल Android और iOS यूजर्स ही इसका इस्‍तेमाल कर पाएंगे. इस फीचर की एक और खास बात है कि अगर कोई आपको फॉलो करता है तो आपका Fleet उसकी टाइमलाइन में हमेशा टॉप पर बना रहेगा. इससे फॉलोअर्स आपकी ओर से शेयर की गई किसी भी अहम सूचना को मिस नहीं कर सकेंगे. Fleet के जरिये किए गए पोस्ट के नीचे क्लिक करके आप पता लगा सकेंगे कि आपके किन-किन फॉलोअर्स या नॉन- फॉलोअर्स ने आपके Fleet को देख लिया है.

ये भी पढ़ें- चीन-विरोधी माहौल का इस भारतीय कंपनी को हुआ बड़ा फायदा, बेचे रिकॉर्ड टीवी सेट्स

ऐसे कर सकते हैं इस्‍तेमाल

>> ट्विटर यूजर्स फ्लीट्स फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने यूजर प्रोफाइल के बाईं तरफ बने अवतार पर टैप करें. इसके बाद यूजर कोई भी फोटो, वीडियो या इमेज को अपने Fleet में जोड़ सकते हैं.

>> अगर आप किसी दूसरे यूजर का फ्लीट देखना चाहते हैं तो उसके अवतार पर टैप करें. इसके बाद आपको उस यूजर की ओर से शेयर किए गए Fleet दिखाई देने लगेंगे. उस यूजर के पुराने कंटेंट को देखने लिए आपको बाएं या दाएं स्वाइप करना होगा.

>> Twitter Fleet के जरिये आप अपने फॉलोअर्स के साथ सीधे जुड़ सकते हैं. इसके लिए डायरेक्ट मैसेज का बटन ओपन रहेगा, जिस पर टैप या क्लिक करके आप अपने रिएक्शन्स दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इंडियन रेलवे ने रचा इतिहास, पिछले 15 महीने में एक भी यात्री की रेल दुर्घटना में नहीं गई जान

ये भी पढ़ें- कोरोना संकट के बीच घरेलू खर्चों के लिए नहीं, इस बात को लेकर ज्‍यादा चिंतित हैं भारतीय
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज