Twitter ने भारत में इस साल के विधानसभा चुनावों के लिए कसी कमर, लॉन्च किए कई फीचर्स

‘इलेक्शन इंफॉर्मेशन प्रॉम्प्ट’ को छ: भाषाओं में शुरू किया

देश के चार राज्यों में विधानसभा चुनावों में योगदान को लेकर माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर भी सामने आया है. इसमें ‘इलेक्शन इंफॉर्मेशन प्रॉम्प्ट’, 'डेमोक्रेसी अड्डा और हर पॉलिटिकल जर्नी जैसे चीजें शुरू कर रहा है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. भारत में इस साल हाेने वाले पांच राज्याें के विधानसभा चुनाव (AssemblyElections2021) से पहले Twitter ने कई फीचर्स लॉन्च करने की घाेषणा की है. इसमें सबसे पहले भारतीय निवार्चन आयाेग (Indian election commission)  और राज्य निर्वाचन आयाेग (State election commission) के साथ मिलकर इलेक्शन इंफॉर्मेशन प्रॉम्प्ट काे छह भाषाओं में शुरू करना, युवाओं के लिए डेमाेक्रेसी अड्डा (Democracy Adda) और राजनीति के क्षेत्र में मशहूर महिला नेताओं की सहायता के लिए वीडियाे सीरीज'Her Political Journey' भी शामिल है. ताे जानते है इन सब में आखिर हाेगा क्या -


    इलेक्शन इंफॉर्मेशन प्रॉम्प्ट


    टि्वटर तरफ से शुरू किए जा रहे इलेक्शन इंफॉर्मेशन प्रॉम्प्ट छह भाषाओं में हाेगा जिसमें हिंदी, तमिल, अंग्रेजी, बंगाली, मलयाली के साथ असमिया शामिल है. जैसा की नाम से ही स्पष्ट है कि इसका मकदस विधानसभा चुनावाें में आम लाेगाें की भागीदारी प्राेत्साहित करना है. जिसके तहत इसमें उम्मीदवाराें की सूची, मतदान की तारिखाें के साथ मतदान केंद्राें और ईवीएम मतदाता पंजीकरण व चुनाव संबंधी अन्य जानकारियाें के बारे में विश्वसनीय और आधिकारिक जानकारी आसानी से हासिल की जा सकेगी. वहीं इसमें 20 से ज्यादा हैशटैग का भी इस्तेमाल किया जाएगा.


    ये भी पढ़े - Safety App For Women: हर पल, हर घड़ी ये सेफ्टी ऐप्स देंगे महिलाओं को सुरक्षा




    डेमाेक्रेसी अड्डा

    मतदान के लिए भारतीय युवाओ में जागरूकता लाने और नागरिक भागीदारी काे बढ़ाने या कहे प्राेत्साहित करने के का काम डेमाेक्रेसी अड्डे पर हाेगा. टि्वटर ने इसके लिए यूथ की आवाज के साथ पार्टनरशिप की है जिससे बहुभाषी युवा चर्चा श्रृंखला चलाई जा सके. यह सीरिज हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, तमिल व मलयालम भाषा में हाेगी और इसमें लैंगिक समानता, राेजगार स्वास्थ्य, शिक्षा के साथ अन्य मुद्दाें पर युवाओं, सिविल साेसायटी के समहू, प्रतिनिधि उम्मीदवार लाइव वीडियाें सेशंस और ट्टीट चैट कर सकेंगे.


    'Her Political Journey' 


    राजनीति के क्षेत्र में महिला राजनेताओं की मदद करने के उद्देश्य से वीडियाे सीरिज 'Her Political Journey' फिर से शुरू हाेगी. इसका मकदस भारतीय राजनीति में महिलाओं की भूमिका काे सामने लाना है. यह वीडियाे सीरीज   महिला नेताओं की उनकी निजी राजनीतिक कहानियाें पर आधारित हाेगी. जहां उनकी निजी चुनाैतियाें एवं उससे पार पाने की कहानी सबसे सामने लाई जाएगी.


    ये भी पढ़े - ऑडी नहीं आओ’डी कहते है, जानिए ऐसे और कितने ब्रांड के गलत बाेलते है हम नाम




    इस सीरीज का उद्देश्य व्यवस्थागत चुनाैतियाें के बारे में जागरूकता फैलाना है जिसका सामना महिलाओं काे राजनीतिक करियर बनाने के दाैरान करना पड़ता है.  सीरिज काे हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, बंगाली, असमिया, मलयालम भाषा में रिकॉर्ड किया जाएगा. इसमें महिला पत्रकार इन महिला नेताओं से बात करते नजर आएगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.