Twitter ने Bitcoin हैकिंग पर दिया जवाब, बताया हैकर्स ने कैसे हैक किए 130 अकाउंट

Twitter ने Bitcoin हैकिंग पर दिया जवाब, बताया हैकर्स ने कैसे हैक किए 130 अकाउंट
Twitter ने bitcoin हैकिंग की जांच करनी शुरू कर दी है.

Bitcoin scam पर Twitter ने फिर सफाई दी है. Twitter ने जानकारी दी है कि इस हैकिंग के लिए कंपनी के ही किसी कर्मचारी के टूल को हैकर ने एक्सेस किया था.

  • Share this:
सोशल मीडिया के इतिहास में हाल ही में हुए सबसे बड़े साइबर हमले (cyber attack) में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama), माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates), Amazon के सीईओ Jeff Bezos, अरबपति कारोबारी और टेस्ला के सीईओ Elon Musk जैसे दुनिया के 130 से अधिक दिग्गज हस्तियों का ट्विटर अकाउंट हैक होने से हड़कंप मच गया. अमेरिका के जिन नामों को दुनिया के अधिकांश हिस्सों में जाना जाता है, उन्हें हैकिंग का शिकार बनाया गया. Bitcoin हैकिंग में ओबामा और बिल गेट्स जैसे नामी लोगों का ट्वीटर अकाउंट हैक करके लिखा गया, ‘आप हमें Bitcoin दें हम उसे डबल करके देंगे.’

इस घटना के बाद ट्विटर की चिंता बढ़ गई है. लगातार इसे जल्द ठीक करने की बात कही जा रही है. इस बीच Bitcoin scam पर Twitter ने फिर सफाई दी है. Twitter ने जानकारी दी है कि इस हैकिंग के लिए कंपनी के ही किसी कर्मचारी के टूल को हैकर ने एक्सेस किया था. Twitter ने इस हैकिंग की जांच करनी शुरू कर दी है.

(ये भी पढ़ें- Samsung के नए 4 कैमरे वाले फोन में होगी 6000mAh की बैटरी, लॉन्च से पहले सेल की डेट आई सामने)



ट्विटर की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि हमारा मानना है कि हैकर्स ने सोशल इंजीनियरिंग के जरिए कुछ ट्विटर कर्मचारियों को निशाना बनाया. उन्होंने ट्विटर की इंटरनल सिस्टम तक पहुंचने के लिए कर्मचारियों के डेटा का इस्तेमाल किया. हैकर्स ने ट्विटर के टू-फैक्टर सिक्योरिटी सिस्टम तक पहुंचने के लिए भी उनके डेटा का इस्तेमाल किया.
इसके साथ ही ट्विटर ने अपनी सफाई में आगे कहा है कि अब तक, हम यह जानते हैं कि हैकर्स ने 130 ट्विटर अकाउंट को हैक करने के लिए हमारी इंटरनल सपोर्ट टीम के पास मौजूद टूल्स (tools) का इस्तेमाल किया. उनमें से 45 अकाउंट्स के लिए हैकर्स पासवर्ड रीसेट और लॉगइन करने के साथ-साथ ट्वीट भेजने में सक्षम थे.

Twitter के CEO Jack Dorsey का कहना है कि ट्विटर अकाउंट्स को हैक करने के लिए हैकर्स ने हमारे ही ‘Your Twitter Data’ का इस्तेमाल किया था. इस टूल के माध्यम से अकाउंट की जानकारी को डाउनलोड किया गया. ट्विटर ने आगे कहा है कि हम किसी भी अकाउंट के मालिक के पास डायरेक्ट पहुंच रहे हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि यह सच है. वैश्विक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिग्गजों का ट्विटर अकाउंट हैक करना स्पष्ट रूप से Bitcoin scam है.

(ये भी पढ़ें- 2 हज़ार रुपये सस्ता हुआ Xiaomi का 48 मेगापिक्सल के 3 कैमरे वाला ये फोन, पाएं 4,000 mAh की बैटरी)

क्या होता है Bitcoin?
बता दें कि Bitcoin एक Crypto currency है. इसके अलावा Bitcoin को Digital currency या Virtual currency भी कह सकते हैं. Bitcoin को आसान शब्दों में समझें तो जैसे भारत में रुपया है उसे आप देख सकते हैं, छू सकते हैं और नियमानुसार किसी भी स्थान या देश में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन Crypto currency के साथ ऐसा नहीं किया जा सकता है. Bitcoin किसी एक देश की करेंसी नहीं है. यह एक Digital currency है. यह किसी एक देश के लिए नहीं होती है. इस करेंसी को डिजिटल तरीके से बनाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज