होम /न्यूज /तकनीक /Twitter ने बढ़ाई सिक्याेरिटी, इस खास फीचर के इस्तेमाल से यूजर ज्‍यादा सुरक्षित रख सकेंगे अकाउंट

Twitter ने बढ़ाई सिक्याेरिटी, इस खास फीचर के इस्तेमाल से यूजर ज्‍यादा सुरक्षित रख सकेंगे अकाउंट

 यदि किसी के हाथ आपका Twitter पासवर्ड भी हाथ लग जाए तब भी वाे उसे ओपन नहीं कर पाएगा.

यदि किसी के हाथ आपका Twitter पासवर्ड भी हाथ लग जाए तब भी वाे उसे ओपन नहीं कर पाएगा.

अब तक Twitter में साइन इन करने के लिए सिर्फ पासवर्ड की जरूरत हाेती है. जिसके चलते यह भी आशंका बनी रहती थी कि यदि किसी क ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. Twitter ने घाेषणा की है कि वाे यूजर्स के लिए two factor authentication method के साथ सिक्याेरिटी कीज (Security key) का ऑप्शन देने जा रहा है.जिसका सीधा मतलब यह है कि यदि किसी के हाथ आपका Twitter पासवर्ड भी हाथ लग जाए तब भी वाे उसे ओपन नहीं कर पाएगा. मलतब यह है कि Twitter अपने यूजर्स की सिक्याेरिटी काे बढ़ा रहा है. इसे लेकर Twitter ने एक ट्विट भी किया है जिसमें इसकी घाेषणा के साथ यूजर कैसे इसे एक्टिवेट कर सकते है उसकी पूरी जानकारी भी दी है.


    अब तक Twitter में साइन इन करने के लिए सिर्फ पासवर्ड की जरूरत हाेती है. जिसके चलते यह भी आशंका बनी रहती थी कि यदि किसी के हाथ आपका पासवर्ड आ जाए ताे वह शायद इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है. यही वजह है कि Twitter ने two factor authentication method के साथ सिक्याेरिटी की भी अपने यूजर्स के लिए लेकर आया है.  


    ये भी पढ़े - ITR के लिए आपके पास भी आया है मैसेज ताे हाे जाएं सावधान, रिटर्न नहीं आपकी सेविंग उड़ाने का है प्लान



     क्या हाेता है two factor authentication


    Twitter ने two factor authentication काे लेकर पूरी प्रक्रिया भी समझाई है. जिसमें सबसे पहले यह बताया कि two factor authentication आपके खाते काे सुरक्षित रखने की एक और सुरक्षा कवच की तरह है. जिसमें आपकाे लॉगिन करने के लिए पासवर्ड के साथ-साथ एक आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर Twitter के द्वारा भेजे गए विशेष काेड की भी जरूरत हाेगी. इस काेड काे डालने के बाद ही आपका अकाउंट ओपन हाेगा.


    क्या है Security key


    ऑनलाइन साेशल मीडिया अकाउंट्स काे प्राेटेक्ट करने के लिए सिक्याेरिटी कीज का इस्तेमाल किया जाता है. यह एक तरह की फिजिकल कीज हाेती है जिसे यूएनबी या ब्लूटूथ की मदद से कनेक्ट किया जाता है. two factor authentication या authentication के द्वारा गूगल पहले ही अपने यूजर काे यह सुविधा दे चुका है जिसमें ई-मेल खाेलने के लिए इन विकल्पाें का इस्तेमाल कर लाेग उसे और ज्यादा सुरक्षित कर सकते है. वहीं अब Twitter ने भी अपने यूजर्स के लिए सुरक्षा बढ़ा दी है. इन सुरक्षा उपायाें के बाद आप काफी हद से संतुष्ट रह सकते है कि आपका खाता सुरक्षित है. 

    Tags: Twitter, Twitter Account

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें