बड़ी खबर! भारत में ब्लॉक हुए 2 और फेमस चाइनीज ऐप, सरकार ने दिया Play Store से हटाने का आदेश

Baidu और Weibo उन्हीं 47 ऐप्स में शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने 27 जुलाई को बैन किया था.

सरकार (Government of India) ने बड़ा फैसला लेते हुए चीन के ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से हटाने का आदेश दे दिया है. इसके साथ ही देश के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इन ऐप्स को ब्लॉक करने के निर्देश दे दिए गए हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. चीन के दो पॉपुलर ऐप्स वीबो (Weibo) और बायडू (Baidu) को इंडिया में ब्लॉक कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैन के बाद अब इन ऐप्स को प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से हटा दिया जाएगा. जानकारी के लिए बता दें कि चीनी ऐप वीबो को गूगल सर्च और बायडू को ट्विटर के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था. सूत्रों की मुताबिक ये दोनों उन्हीं 47 ऐप्स में शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने 27 जुलाई को बैन किया था.

    सूत्रों ने अंग्रेजी के अखबार  टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि सरकार ने इन दोनों ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से भी हटाने का आदेश दे दिया है. इसके साथ ही देश के इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इन ऐप्स को ब्लॉक करने के निर्देश दे दिए गए हैं.



    रिपोर्ट के मुताबिक वीबो को 2009 में सीना कॉरपोरेशन द्वारा लॉन्च किया गया था, और ग्लोबली इसके 500 मिलियन रजिस्टर्ड यूज़र्स हैं. पता चला है कि वीबो पर PM नरेंद्र मोदी का भी एक अकाउंट था लेकिन उन्होंने भारत और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच इसे बंद कर दिया.

    बायडू का Facemoji कीबोर्ड काफी पॉपुलर है और ये अब भारत में ‘Waters’ की टेस्टिंग कर रहा था.  कंपनी के सीईओ रॉबिन ली भी भारतीय यूज़र्स के बीच ऐप की पहुंच बढ़ाने के सिलसिले में इसी साल जनवरी में IIT मद्रास पहुंचे थे. यात्रा के दौरान ली ने कहा था कि वह खासतौर से आर्टिफिशल इंटेलिजेंस और मोबाइल कंप्यूटिंग के क्षेत्र में भारतीय टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूशंस के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं.

    29 जून को बैन हुए थे 59 चाइनीज़ ऐप्स
    सरकार के 29 जून को 59 चीनी ऐप को बैन किया था, जिसमें टिकटॉक, शेयरइट, Kwai, यूसी ब्राउजर, Baidu map, शीन, क्लैश ऑफ किंग्स, डी यू बैटरी सेवर, हेलो, लाइक, यूकैम मेकअप, Mi Community जैसे ऐप्स मौजूद थे. इसके बाद 47 अन्य चाइनीज़ ऐप की लिस्ट जारी हुई, जिन्हें बैन किया गया है. दरअसल ये 47 ऐप्स पहले बैन हो चुके 59 ऐप्स की क्लोनिंग कर रहे थे, जिसमें TikTok Lite, Camscanner Advance, Helo Lite, Shareit Lite, Bigo LIVE lite, VFY lite शामिल थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.