UIDAI ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा- कैसे खत्म करेंगे eKYC के लिए आधार? मांगा प्लान

UIDAI ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा- कैसे खत्म करेंगे eKYC के लिए आधार? मांगा प्लान
सांकेतिक तस्वीर.

पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने आधार एक्ट की धारा 57 को खत्म कर दिया था, जिसके तहत टेलीकॉम कंपनियों के लिए 12 डिजिट वाली आईडी आधारित ई-केवाईसी कराना जरूरी होता था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 1, 2018, 3:58 PM IST
  • Share this:
यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा है कि वो अगले 15 दिनों में अपनी योजना बताएं कि कैसे ई-केवाईसी के लिए आधार की ज़रूरत को खत्म करेंगी. बता दें कि यूआईडीएआई ने यह सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद कहा है, जिसके तहत सुप्रीम कोर्ट ने आधार एक्ट की धारा 57 को खत्म कर दिया था. इस संदर्भ में पहले ही सर्कुलर जारी कर दिया गया है.

पिछले हफ्ते सुप्रीम कोर्ट ने आधार एक्ट की धारा 57 को खत्म कर दिया था, जिसके तहत टेलीकॉम कंपनियां द्वारा 12 डिजिट वाली आईडी आधारित ई-केवाईसी करना जरूरी होता था. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि सिम खरीदने के लिए अब आधार जरूरी नहीं है. बता दें कि आधार की अनिवार्यता को 31 याचिकाओं के जरिए चुनौती दी गई थी और इस पर करीब चार महीने तक बहस चली.

ये भी पढ़ें:  सुप्रीम कोर्ट ने कहा-Aadhaar को PAN कार्ड के साथ लिंक करना जरूरी



सिम खरीदने के अलावा सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि स्कूल में दाखिले के लिए आधार को अनिवार्य बनाने की जरूरत नहीं है, साथ ही नीट जैसी परीक्षाओं में भी आधार अनिवार्य नहीं होगा. सुप्रीम कोर्ट ने आधार एक्ट की धारा 57 को रद्द करने के बाद प्राइवेट कंपनियां अब आधार की मांग नहीं कर सकती हैं. आधार को बैंक और मोबाइल नंबर से लिंक करने की अनिवार्यता को भी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म कर दिया है.
यह भी पढ़ें: आधार कार्ड कहां जरूरी कहां नहीं? सुप्रीम कोर्ट ने कुछ ऐसे स्‍पष्‍ट किया आदेश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज