Home /News /tech /

यकीनन नहीं जानते होंगे! Gmail और Email में क्या है अंतर, इस्तेमाल करते हुए ध्यान में रखें ये बातें...

यकीनन नहीं जानते होंगे! Gmail और Email में क्या है अंतर, इस्तेमाल करते हुए ध्यान में रखें ये बातें...

आप भी यकीनन नहीं जानते होंगे इनमें क्या है अंतर.

आप भी यकीनन नहीं जानते होंगे इनमें क्या है अंतर.

कोरोनाकाल में हम लोग ऑफिस के कामकाज या अन्य काम के लिए ई-मेल का इस्तेमाल खूब करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ईमेल और जीमेल क्या अंतर है. ऑ

    कोरोना काल के बाद से दुनिया भर में ऑनलाइन कामकाज का चलन तेजी से बढ़ा है. कोरोना वायरस की वजह से जो काम ऑफिस में होते थे वो भी ऑनलाइन होने लगे, और यही वजह है कि लोगों के बीच इंटरनेट की खपत भी काफी बढ़ गई है. कम्युनिकेशन बढ़ाने के लिए कई तरह के माध्यमों का इस्तेमाल किया जाने लगा. इस बीच आज कल हम लोग ऑफिस के कामकाज या अन्य काम के लिए ई-मेल का इस्तेमाल खूब करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ईमेल और जीमेल क्या अंतर है. ऑफिस के कामकाज के लिए आप आउटलुक का भी इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन क्या इसके बारे में भी जानते हैं?

    पिछले कुछ दशक में ऐसे कई डिजिटल प्लेटफॉर्म्स उभर कर सामने आएं, जिन्होंने IT सेक्टर में बड़ा बदलाव किया है. इसी वजह से आज का आधुनिक दौर सूचना क्रांति का दौर है.

    (ये भी पढ़ें- Wifi की स्लो स्पीड को बढ़ाने के लिए ज़रूर अपनाएं ये आसान ट्रिक्स, मिनटों में हो जाएगा काम) 

    अब तो कई बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स आ चुके हैं, जो पल भर में आपके द्वारा भेजी गई सूचना किसी और तक पहुंचा देते हैं. इसी सिलसिले में आइए जानते हैं कि जीमेल और ईमेल के बीच में क्या अंतर होता है?

    Email- ईमेल का मतलब स्टैंड फॉर इलेक्ट्रॉनिक मेल (Stand for Electronic Mail) होता है. किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के जरिए जो मैसेज भेजे जाते हैं उसे ईमेल कहते हैं. ये एक एड्रेस होता है जैसे XYZ123… इस एड्रेस का इस्तेमाल हम सूचना को भेजने के लिए करते हैं.

    (ये भी पढ़ें-Tech Tips: PDF फाइल को आसानी से Word फाइल में करें कन्वर्ट! यहां जानें सभी स्टेप्स)

    Gmail:
    वहीं अगर Gmail की बात करें तो ये ईमेल के मैसेज को भेजने का कार्य करता है. इसे आप इस उदाहरण से समझिए हमारे ईमेल एड्रेस के बाद @gmail.com लगा हुआ होता है. इससे ये पता लगता है कि हमारे उस मैसेज को भेजने का काम गूगल कर रहा है. हालांकि जिस माध्यम से हम सूचना को भेजते हैं उसका पता भी हमें इसके साथ जोड़ना होता है.

    वहीं अगर हमारे ईमेल एड्रेस के बाद @outlook.com लगा हो, तो हमारे मैसेज को माइक्रोसॉफ्ट भेजने का काम कर रहा है. ऐसे में जीमेल हमारे मैसेज को भेजने का काम करता है. वहीं ईमेल हमारा पता होता है.

    Tags: Gmail, Tech news, Tech news hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर