अपना शहर चुनें

States

योगी सरकार आज लॉन्च करेगी ये APP, कोरोना टेस्ट के लिए सेंटर खोजना होगा आसान

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में हुई है.
कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है. रिकवरी दुनिया में सबसे ज्यादा भारत में हुई है.

कोरोना मरीजों की सहूलियत के लिए यूपी सरकार 5 दिसंबर को कोविड टेस्ट सेंटर लोकेटर ऐप (Covid-19 Test Centre Locator App) लॉन्च करेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 5, 2020, 6:45 AM IST
  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए योगी सरकार (Yogi Government) लगातार काम कर रही है. अब कोरोना मरीजों की सहूलियत के लिए यूपी सरकार 5 दिसंबर को कोविड टेस्ट सेंटर लोकेटर ऐप (Covid-19 Test Centre Locator App) लॉन्च करेगी. हाल ही में सीएम योगी ने कोविड जांच केंद्रों की जानकारी देने वाला मोबाइल एप्लीकेशन बनाए जाने के निर्देश दिए थे.

5 किलोमीटर दायरे में मौजूद सेंटर की जानकारी
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग (Department of Medical Heath and Family Welfare) के अधिकारियों के मुताबिक, ऐप का उपयोग 5 किलोमीटर के दायरे में बने टेस्ट सेंटर को खोजने के लिए किया जा सकता है. यूजर्स मैप या लिस्ट के माध्यम से ऐप पर टेस्ट सेंटर देख सकते हैं. ऐप के यूजर्स सेंटर की टाइमिंग, टेस्ट टाइप प्रकार आदि विवरण भी प्राप्त कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बेंगलुरु में बिजली आपूर्ति होगी बेहतर, शहर को बिजली खंभों और तारों से मिलेगी मुक्ति
यह एप्लीकेशन जिला/शहर स्तर होगा और फील्ड लेवल यूजर महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य (DGMH) की वेबसाइट http://dgmhup.gov.in से मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकता है. अधिकारी ने बताया, ''टेस्ट सेंटर पर पहुंचने के बाद, फील्ड लेवल अधिकारी अपने मोबाइल ऐप पर जीपीएस लोकेशन और बिल्डिंग/टेस्ट सेंटर का नाम, मोबाइल नंबर, लैंडलाइन नंबर और पिन कोड जैसे विवरणों को कैप्चर करेगा.''



ये भी पढ़ें- पोस्ट ऑफिस में है अकाउंट तो 11 दिसंबर से पहले पूरा कर लें ये काम, नहीं तो बंद हो सकता है खाता!

एक बार जब टेस्टिंग सेंटर का विवरण मोबाइल ऐप पर कैप्चर कर लिया जाता है, तो यह जिला प्रशासन के वेब पोर्टल पर दिखाई देगा और डैशबोर्ड को यूआरएल ctc.upcovid19tracks.in के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है. टेस्टिंग सेंटर के एप्रूव होने के बाद, जिला प्रशासन भी इसे एक्टिव करेगा और यह ऐप पर दिखाना शुरू कर देगा.

कैसे करें डाउनलोड
यूजर इस मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर और महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य की वेबसाइट http://dgmhup.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज