लाइव टीवी

Whatsapp यूजर्स हो जाएं सतर्क! इस वायरस की वजह से डिलीट हो जाएगे आपके प्राइवेट मैसेज

hindi.moneycontrol.com
Updated: December 18, 2019, 12:49 PM IST
Whatsapp यूजर्स हो जाएं सतर्क! इस वायरस की वजह से डिलीट हो जाएगे आपके प्राइवेट मैसेज
इस WhatsApp बग से पूरा चैट क्रैश हो जाता है

वॉट्सऐप (WhatsApp bug) में एक ऐसी गड़बड़ी मिली, जिसके चलते किसी भी ग्रुप में हैकर्स के कोई मैसेज भेजने पर पूरा चैट क्रैश हो जाता था और पूरी चैट हिस्ट्री हमेशा के लिए डिलीट हो जाती थी.

  • Share this:
नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (Instant Messaging App Whatsapp) पर सिक्योरिटी रिसर्चर्स को एक ऐसा बग मिला, जो ग्रुप चैट को निशाना बना रहा था. मंगलवार को रिसर्चर्स को वॉट्सऐप में एक ऐसी गड़बड़ी मिली, जिसके चलते किसी भी ग्रुप में हैकर्स के कोई मैसेज भेजने पर पूरा चैट क्रैश हो जाता था और पूरी चैट हिस्ट्री हमेशा के लिए डिलीट हो जाती थी. ग्लोबल साइबर सिक्योरिटी फर्म Check Point ने सभी वॉट्सऐप यूजर्स को अपने ऐप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करने को कहा है. इसी फर्म को उस बग का पता चला है, जिसके चलते हैकर्स ग्रुप चैट्स में वायरस वाला मैसेज भेज सकते हैं.

ऐसा मैसेज आने पर ग्रुप के सभी मेंबर्स को वॉट्सऐप को अनइंस्टॉल करके फिर से इंस्टॉल करना पड़ता है, लेकिन इसके बावजूद ग्रुप की चैट हिस्ट्री हमेशा के लिए डिलीट हो जाती है. वॉट्सऐप ने इस बग को फिक्स कर दिया है और सभी यूजर्स को अपना ऐप अपडेट करने की सलाह दी है.

PPF अकाउंट में सरकार का बड़ा बदलाव, आपने भी किया है निवेश तो जान लें ये बात



वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा



इस गड़बड़ी में बैड एक्टर यानी हैकर को ग्रुप में मालवेयर भेजने के लिए उसे ग्रुप का मेंबर होना होगा. ग्रुप में आने के बाद वो वॉट्सऐप वेब पर जाकर वेब ब्राउज़र के डिबगिंग टूल से कुछ खास मैसेज पैरामीटर्स के हिसाब से कोई मैसेज एडिट करेगा और यह एडिटेड मैसेज ग्रुप में भेज देगा.

इस मैसेज के बाद सभी ग्रुप मेंबर्स की चैट्स क्रैश होने लगेंगी और वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा, जिसके बाद उन्हें ऐप अनइंस्टॉल करके फिर से इंस्टॉल करना होगा.

ये भी पढ़ें: यात्रीगण ध्यान दें! अब ट्रेन के जनरल कोच में भी मिलेगी कन्फर्म सीट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 18, 2019, 12:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading