ये स्‍मार्टफोन बिना इज़ाजत चुरा लेेेेता है आपका पर्सनल डेटा!

यूज़र्स की प्राइवेसी को लेकर वनप्लस पर आरोप लगे हैं कि एक ऐप के जरिए वह यूज़र के पर्सनल डेटा का एक्सेस उनकी अनुमति के बगैर करता है.

News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 7:30 PM IST
ये स्‍मार्टफोन बिना इज़ाजत चुरा लेेेेता है आपका पर्सनल डेटा!
(News18)
News18Hindi
Updated: November 15, 2017, 7:30 PM IST
चीनी स्मार्टफोन कम्पनी वनप्लस अपने अगले फोन के लॉन्च से कुछ दिन पहले एक बार फिर से विवादों में से घिर चुकी है. यूज़र्स की प्राइवेसी को लेकर वनप्लस पर आरोप लगे हैं कि एक ऐप के जरिए वह यूज़र के पर्सनल डेटा का एक्सेस उनकी अनुमति के बगैर करती है.

प्रोडक्शन में इंजीनियर मोड आता है काम
वनप्लस ने अपने ऊपर लग रहे आरोपों के जवाब में कहा वह अपने ऑक्सीजन ओएस के अगले अपडेट में इस फीचर को स्मार्टफोन से हटा देगी. ऑक्सीजन ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करने वाले वनप्लस के कर्मचारी ने 'इंजीनियर मोड' नाम के एक टूल का जिक्र करते हुए बताया है कि यह टूल फैक्ट्री प्रोडक्शन में टेस्टिंग के लिए प्रयोग किया जाता है.

वनप्लस के कर्मचारी के अनुसार, कोई भी थर्ड पार्टी ऐप पूरी तरह से डिवाइस का एक्सेस नहीं कर सकता है क्योंकि एंड्रॉयड एप्लीकेशन पैकेज इसकी अनुमति नहीं देता है.

अगले अपडेट में कर देगा ठीक
वनप्लस के कर्मचारी ने इस बात पर सफाई देते हुए बताया कि किसी भी डिवाइस से जानकारी हासिल करने के लिए डिबगिंग ऑन होना बेहद जरूरी है. डिफ़ॉल्ट रूप से यह फीचर फोन में हमेशा ऑफ रहता है. इसके अलावा वनप्लस ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए यूज़र्स को बताया यह कोई बड़ा सिक्योरिटी ब्रीच का मामला नहीं है. कम्पनी अपने अगले अपडेट में ऐप से यह रूट फंक्शन बाहर कर देगी.

इन फोन को है खतरा
फोन में मौजूद इंजीनियर मोड असल में सिर्फ फैक्ट्री यूज़ के लिए रखा जाता है, जिसे बाद में हटा दिया जाता है. वनप्लस के कई हैंडसेट में इंजीनियर मोड है, जिनमें OnePlus 3, OnePlus 3T और OnePlus 5 शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:
OnePlus स्‍मार्टफोन इस्‍तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Tech News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर