फिंगरप्रिंट से लॉक-अनलॉक करें WhatsApp, ऐसे फोन में करें ऐक्टिवेट

इस नए फीचर को यूज़ करके WhatsApp को फिंगरप्रिंट से लॉक किया जा सकता है.

News18Hindi
Updated: September 14, 2019, 6:12 AM IST
फिंगरप्रिंट से लॉक-अनलॉक करें WhatsApp, ऐसे फोन में करें ऐक्टिवेट
इस नए फीचर को यूज़ करके WhatsApp को फिंगरप्रिंट से लॉक किया जा सकता है.
News18Hindi
Updated: September 14, 2019, 6:12 AM IST
यूज़र्स की सिक्युरिटी को लेकर वॉट्सऐप लगातार कोशिश करता रहता है. इसी कड़ी में वॉट्सऐप अब एक नया फिंगर प्रिंट लॉक का फीचर लेकर आया है. इसके जरिए ऐप को फिंगरप्रिंट स्कैनर से लॉक किया जा सकता है. हालांकि आईफोन यूज़र्स के लिए कंपनी इसे पहले ही Touch ID के नाम से लॉन्च कर चुकी है. एंड्रॉयड के लिए यह फीचर अभी बीटा वर्ज़न में मिल रहा है. हम आपको बताएंगे कि कैसे इसे ऐक्टिवेट करके आप अपना वॉट्सऐप सुरक्षित रख सकते हैं.

ऐंड्रॉयड पर ऐसे करें ऐक्टिवेट
यह फीचर यूज़ करने के लिए ज़रूरी है कि आप वॉट्सऐप बीटा यूजर हों, यानी कि वर्जन 2.19.221 यूज कर रहे हों. ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए वॉट्सऐप ने यह फीचर अभी बीटा वर्जन में ही उपलब्ध कराया है. फिंगर प्रिंट लॉक ऐक्टिवेट करने के लिए सबसे पहले अकाउंट सेटिंग्स में जाएं. यहां दिए गए प्रिवेसी ऑप्शन पर टैप कर सबसे नीचे मौजूद फिंगरप्रिंट लॉक ऑप्शन पर जाएं. इसे टैप करते ही आपके फोन पर यह फीचर ऐक्टिवेट हो जाएगा. यहां आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपको वॉटस्ऐप को कितने देर में लॉक करना है. इसके लिए आपको तीन ऑप्शन इमीडियेट, 1 मिनट या 30 मिनट का ऑप्शन मिलता है.

iOS पर ऐसे करें लॉक-

आईओएस पर भी वॉट्सऐप फिंगरप्रिंट लॉक करने का तरीका काफी आसान है. हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके आईफोन में मौजूद वॉट्सऐप का वर्जन 2.19.20 हो. इसके लिए सबसे पहले आपको ऐप के सेटिंग्स ऑप्शन में जाना होगा.  इसके बाद सेटिंग्स में दिए गए प्रिवेसी ऑप्शन में जाएं. यहां नीचे स्क्रॉल करने पर आपको ऑन-ऑफ टॉगल के साथ स्क्रीन लॉक का ऑप्शन मिलेगा. इस टॉगल को ऑन कर दें. अगर आपका आईफोन टच आईडी सपॉर्ट करता है तो यह फीचर ऐक्टिवेट हो जाएगा.

फीचर टेस्ट करने के लिए है बीटा प्रोग्राम-
दरअसल वॉट्सऐप अपने नए अपडेट्स को पहले बीटा यूजर्स को टेस्ट करने के लिए देता है. कुछ दिन अपडेट को बीटा वर्जन पर टेस्ट करने के बाद ही कंपनी इसके फाइनल और स्टेबल वर्जन को रोलआउट करती है ताकि इसमें यूजर्स को किसी बग की शिकायत न आए. वॉट्सऐप ने अपने बीटा प्रोग्राम को कुछ साल पहले लॉन्च किया था.
Loading...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 14, 2019, 6:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...