देश भर में लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस और RC में अपडेट करनी होगी ये डीटेल

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 2:34 PM IST
देश भर में लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस और RC में अपडेट करनी होगी ये डीटेल
मोटर व्हीकल एक्ट: दिल्ली और गुजरात के लिए तो यह उसी वक्त अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया था, लेकिन अब धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

मोटर व्हीकल एक्ट: दिल्ली और गुजरात के लिए तो यह उसी वक्त अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया था, लेकिन अब धीरे-धीरे इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 2:34 PM IST
  • Share this:
देश में नया मोटर वाहन अधिनियम-2019 (New Motor Vehicle Act 2019) 1 सितंबर से लागू हो चुका है. इसके साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस (DL) और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) को लेकर भी नियम बनाए गए हैं. दरअसल, अब नए नियम के तहत देश के सभी वाहन चालकों को अपना DL और RC से उनके मोबाइल नंबर को लिंक करना होगा. दिल्ली और गुजरात के लिए तो यह उसी वक्त अनिवार्य रूप से लागू कर दिया गया था, लेकिन अब धीर-धीरे इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

अधिकतम पांच वाहन हो सकते हैं रजिस्टर-
आपको बता दें कि एक नंबर पर ज्यादा से ज्यादा पांच वाहन ही रजिस्टर हो सकते हैं. अब यूपी बिहार समेंत अन्य राज्यों में भी इस प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है. नए वाहन पंजीकरण और ड्राइविंग लाइसेंस में आरटीओ द्वारा ही मोबाइल नंबर को लिंक किया जा रहा है. पुराने वाहन या डीएल धारकों को खुद ऑनलाइन या आरटीओ कार्यालय जाकर मोबाइल नंबर अपडेट कराना होगा.

ऑनलाइन भी कर सकते हैं लिंक-

इसे ऑनलाइन भी लिंक किया जा सकता है. इसके लिए आपको केंद्र सरकार के सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport & Highways) के परिवहन सेवा पोर्टल, https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाकर लॉग इन आईडी (Log in ID) बनाना होगा इसके बाद (Vehicle Registration Related Services) पर क्लिक कर आप अपने वाहन के पंजीकरण में मोबाइल नंबर को शामिल कर सकते हैं. यहां आपको रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन नंबर और चेसिस नंबर देना होगा. इसी तरह सारथी कैटेगरी के अंतर्गत ड्राइविंग लाइसेंस संबंधी सेवाएं (Driving License Related Services) पर क्लिक कर अपने ड्राइविंग लाइसेंस (DL) में मोबाइल नंबर अपडेट को जोड़ सकते हैं.

धीरे-धीरे ऑनलाइन की जाएंगी सारी सेवाएं-
केंद्र सरकार की कोशिश है कि वाहन चालकों को परिवहन विभाग संबंधी सभी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान की जाएं. इससे वाहनों चालकों का समय भी बचेगा और करप्शन को कम करने में भी मदद मिलेगी. इसके अलावा केंद्र सरकार व अन्य सरकारी संस्थाओं के पास सभी वाहनों और ड्राइविंग लाइसेंस का पूरा डाटा, मोबाइल नंबर सहित उपलब्ध होगा. जरूरत पड़ने पर पुलिस अथवा आरटीओ अथवा कोई अन्य एजेंसी आसानी से वाहल चालक अथवा वाहन मालिक से संपर्क कर सकती है. इसके लिए देशभर के आरटीओ को ऑनलाइन करने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है.
Loading...

Realme के 4 कैमरे वाले फोन पर पाएं 7000 का फायदा, Paytm भी दे रहा है ऑफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 1:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...