Fact Check: क्या केन्द्र सरकार की तरफ से 10 करोड़ लोगों को मिल रहा फ्री इंटरनेट? जानें असलियत

Viral message on WhatsApp

Viral message on WhatsApp

Viral message on WhatsApp: इन दिनों वाॅट्सऐप पर एक मैसेज तेजी से वायरल (viral message) हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार अगले 3 महीने के लिए फ्री में इंटनेट सेवा (Free internet Service) मुहैया कराएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 6, 2021, 10:46 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इन दिनों वाॅट्सऐप (WhatsApp) पर एक मैसेज तेजी से वायरल (Viral message) हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि केन्द्र सरकार अगले 3 महीने के लिए फ्री में इंटनेट सेवा (Free internet Service) मुहैया कराएगी. इस मैसेज को पढ़कर आप भी एक पल के लिए इससे प्रभावित हो सकते हैं. दरअसल, इस वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि सरकार ऑनलाइन पढ़ाई (online Education) के लिए अगले 3 माह तक फ्री में इंटरनेट सेवा प्रदान करेगी.

जानें, क्या है पूरा मैसेज?
वायरल हो रहे इस मैसेज में कहा लिखा है कि, भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 100 मिलियन यूजर्स को 3 महीने वाला रिचार्ज पलान फ्री में देने का वादा किया है. अगर आपके पास जियो, एयरटेल या VI का सिम है तो आप इस आॅफर का लाभ उठा सकते हैं. मैंने फ्री रिचार्ज पाया, आप भी कर सकते हो.
इस मैसेज के नीचे एक लिंक भी दिया गया है और लिखा है कि नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रिचार्ज प्राप्त किया जा सकता है. साथ ही यह कहा गया है कि यह ऑफर सीमित है.
ये भी पढ़ें- Bank Strike: बैंक कर्मचारी जाएंगे लंबी हड़ताल पर, फटाफट निपटा लें सभी जरूरी काम, इतने दिन बंद रहेंगे बैंक!



जानें, क्या है मैसेज की सच्चाई?
बता दें कि यह वाॅटसऐप का यह वायरल मैसेज बिल्कुल फेक है. PIBFactCheck में इस दावे का फर्जी करार दिया गया है. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है. PIBFactCheck ने अपने ट्वीट में कहा है कि #FraudAlert
एक #WhatsApp मैसेज में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार 3 महीने के लिए 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को मुफ्त इंटरनेट प्रदान कर रही है.#PIBFactCheck: यह दावा #फ़र्ज़ी है. भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है.


हो सकते हैं ठगी के शिकार..
PIBFactCheck में कहा गया है कि सरकार की ऐसी कोई स्कीम नहीं है, जिसके तहत 10 करोड़ लोगों को मुफ्त 3 महीने के लिए इंटरनेट सर्विसेज मिल रही हैं. इसलिए मैसेज के साथ दिए गए लिंक पर बिल्कुल क्लिक न करें. शायद आप ठगी के शिकार हो सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज