चेतावनी! 4 करोड़ लोगों के फोन में है 2020 का सबसे खतरनाक ऐप, फौरन डिलीट करने की सलाह

चेतावनी! 4 करोड़ लोगों के फोन में है 2020 का सबसे खतरनाक ऐप, फौरन डिलीट करने की सलाह
रिपोर्ट में बताया गया Snaptube 2020 की सबसे खतरनाक ऐप है.

साइबर सिक्योरिटी फर्म Upstream System ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ये खतरनाक ऐप चाइना की एक कंपनी Mobiuspace ने बनाया है, जिसे करीब 4 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है.

  • Share this:
ऐप्स में वायरस (malicious Apps) होने की खबर आए दिन आ रहती है. एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि मैलिशयस मोबाइल ऐप्स की कुल संख्या पिछले साल के पहली तिमाही की तुलना में 2020 की पहली तिमाही में दोगुनी हो गई है. लेकिन इस रिपोर्ट में इससे भी ज्यादा खतरनाक बात का खुलासा किया गया है. साइबर सिक्योरिटी फर्म Upstream System ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि 2020 के सबसे खतरनाक ऐप 'Snaptube' को 40 मिलियन (4 करोड़) लोगों ने डाउनलोड किया है.

स्नैपट्यूब को चाइना की एक कंपनी Mobiuspace ने बनाया है. रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप फोन में डाउनलोड होने के बाद बिना परमिशन के ही यूज़र्स को प्रीमियम सर्विस के लिए साइन-अप कर देता है. इसके अलावा ये ऐड-क्लिक एक्टिविटी भी कर सकता है, जिसमें वह विज्ञापनों को खुद ही डाउनलोड और उस पर क्लिक भी करा देता है.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp के करोड़ो यूज़र्स का फोन नंबर खतरे में! गूगल से सर्च करके कोई भी कर सकता है मैसेज )



इस फोन की गैलरी में पहले से मौजूद है ये ऐप
इस ऐप से यूज़र्स पॉपुलर वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग साइट जैसे यूट्यूब और फेसबुक की वीडियो और ऑडियो डाउनलोड कर सकते हैं. पता चला है कि Snaptube की खुद की वेबसाइट भी है. इस वेबसाइट के मुताबिक ऐप को दुनियाभर में 300 मिलियन (30 करोड़) से ज़्यादा यूज़र्स ने डाउनलोड किया है. साथ ही ये भी सामने आया है कि ये ऐप हुवावे की AppGallery पर भी मौजूद है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल 7 करोड़ से ज्यादा फ्रॉड ट्रांजेक्शन स्नैपट्यूब के ज़रिए की गई थीं. वहीं इस साल ऐसी 3 करोड़ से ज़्यादा फ्रॉड ट्रांजेक्शन सामने आ चुकी हैं, जिसे Secure-D प्लेटफॉर्म ने ब्लॉक किया है.

(ये भी पढ़ें- 3 हज़ार से भी सस्ता हुआ Samsung का 4 कैमरे वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेंगे कई खास फीचर्स)

प्ले स्टोर पर नहीं है ये ऐप
जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने इस ऐप को प्ले स्टोर से पहले ही डिलीट कर दिया था, लेकिन यूज़र्स अभी भी इसे थर्ड-पार्टी से डाउनलोड कर रहे हैं. अगर आप एंड्रॉयड यूज़र हैं और आपके फोन में ये ऐप है, तो इसे फौरन डिलीट करने की सलाह दी गई है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज