Home /News /tech /

क्या होता है Vishing, जिससे जालसाज आसानी से खाली कर देते हैं आपका बैंक अकाउंट, जानें कैसे बचें

क्या होता है Vishing, जिससे जालसाज आसानी से खाली कर देते हैं आपका बैंक अकाउंट, जानें कैसे बचें

Vishing फ्रॉड का एक तरीका है.

Vishing फ्रॉड का एक तरीका है.

विशिंग (Vishing) एक ऐसा तरीका है, जिसमें जालसाज फोन द्वारा आपकी संवेदनशील जानकारियां हासिल करते हैं. हमेशा याद रखें, कोई भी बैंक कर्मचारी या बैंक प्रतिनिधित्व आपको कॉल नहीं करेगा और आपकी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगेगा.

    क्या आपने कभी Vishing के बारे में सुना है? दरअसल Vishing एक ऐसा तरीका है, जिसमें जालसाज आपके फोन द्वारा आपकी निजी और संवेदनशील जानकारियां हासिल करते हैं. इन जानकारियों में यूज़र ID, लॉगइन और ट्रांजैक्शन पासवर्ड, OTP (One Time Password), URN (Unique Registration number), कार्ड PIN, ग्रिड कार्ड वैल्यू, CVV शामिल होती हैं.  इसके अलावा इसमें पर्सनल डिटेल जैसे जन्मदिन, मां का नाम जैसी जानकारी भी मौजूद होती हैं.

    स्कैम करने वाला फोन पर खुद को बैंकर के रूप में पेश करता है और लोगों को बेवकूफ बनाकर उनसे उसे निजी और वित्तीय जानकारी हासिल करता है. इन डिटेल को लेने के बाद वे इसका इस्तेमाल यूज़र की अनुमति के बिना उनके अकाउंट में धोखाधड़ी गतिविधियों को संचालित करने के लिए करता है, जिससे कि यूज़र को वित्तीय नुकसान होता है.

    (ये भी पढ़ें- काफी सस्ता मिल रहा है Samsung का नया स्मार्टफोन, कम कीमत में मिलेगी 5000mAh की दमदार बैटरी)

    ज़्यादातर मामलों में स्कैमर खुद को बैंक अधिकारी कहते हैं और ग्राहक से ज़्यादा से ज़्यादा निजी जानकारी ले लेता है, और फिर वे बैंक अकाउंट के बंद होने और उसमें चेंज करने के बहाने से बैंक डिटेल की जानकारी भी जान लेते हैं. ऐसा करके वह यूज़र के अकाउंट से पैसे चुराते हैं.

    ऐसी संदिग्ध कॉल लोगों से उनका पहला और आखिर नाम पूछती हैं जिससे कि उनका काम आसान हो जाएगा, और अगर आपको भी ऐसी कॉल आती है तो उसे तुरंत बैंक में रिपोर्ट करें.

    हमेशा याद रखें, कोई भी बैंक कर्मचारी या बैंक प्रतिनिधित्व आपको कॉल नहीं करेगा और आपकी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगेगा. धोखेबाज आपका नाम पूछेगा, फिर जन्मतिथि और फिर धीरे-धीरे आपका आत्मविश्वास हासिल करने के बाद और अधिक संवेदनशील जानकारी मांगने के लिए आगे बढ़ेगा.

    (ये भी पढ़ें- Jio, Airtel और Vi के बेस्ट प्लान! एक बार रिचार्ज करके साल भर करें फ्री कॉलिंग, मिलेगा डेटा भी…)

    जानें कैसे बच सकते हैं आप…
    बैंक द्वारा ये सलाह दी जाती है कि किसी को भी व्यक्तिगत जानकारी न दें या बैंकिंग सेवाओं से संबंधित किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. कोई बैंक आपसे कभी भी किसी रैंडम लिंक पर क्लिक करने या किसी फॉर्म पर अपना विवरण भरने के लिए नहीं कहेगा. एक बैंक हमेशा ग्राहक को किसी भी मदद के लिए अपनी नजदीकी शाखा में जाने के लिए कहता है.

    Tags: Banking fraud, Cyber Attack, Tech news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर