Home /News /tech /

गज़ब! फोन से निकलेगा ड्रोन वाला कैमरा, उड़कर खींचेगा आपकी तस्वीरें

गज़ब! फोन से निकलेगा ड्रोन वाला कैमरा, उड़कर खींचेगा आपकी तस्वीरें

कहा जा रहा है कि वीवो और शाओमी कंपनियां उड़ने वाले कैमरा फोन (Drone camera phone) पर काम कर रही हैं.

कहा जा रहा है कि वीवो और शाओमी कंपनियां उड़ने वाले कैमरा फोन (Drone camera phone) पर काम कर रही हैं.

कहा जा रहा है कि वीवो और शाओमी कंपनियां उड़ने वाले कैमरा फोन (Drone camera phone) पर काम कर रही हैं. जानिए कैसा हो सकता है ड्रोन कैमरा फोन और ये कैसे काम करेगा.

    नई दिल्ली. हम लोग अक्सर देखते हैं की फोन बनाने वाली कंपनियां फोन में कुछ नया करने के लिए अलग-अलग एक्सपेरिमेंट करती रहती है. पहले फोन में एक कैमरा आता था, अब 4-4 कैमरे भी हैं. मेगापिक्सल की बात करें तो शुरू में 2 मेगापिक्सल होता था, लेकिन अब 50 मेगापिक्सल भी कम लगता है. ज्यादातर कंपनियां फोन के कैमरा पर ही काम कर रही हैं. कुछ दिन पहले एक खबर आई थी कि वीवो (Vivo) ने एक ड्रोन कैमरा फोन का पेटेंट करवाया है. अब पता चला है कि शाओमी (Xiaomi) ने भी एक फोन पेटेंट करवाने की कोशिश की है, जिसमें ड्रोन कैमरा होगा.

    जब से ड्रोन कैमरा वाले फोन की चर्चा चली है, तभी से लोग देखना चाहते हैं कि यह फोन कैसा होगा और कैसे काम करेगा. लोगों की उत्सुकता दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. तो चलिए आज हम बताते हैं कि ड्रोन कैमरा वाला फोन कैसा हो सकता है और इसका कैमरा किस तरह से काम करेगा.

    क्या होता है ड्रोन कैमरा

    हो सकता है कुछ लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा हो कि फोन में ड्रोन का क्या काम? तो चलिए पहले इसी सवाल का जवाब दे देते हैं. ड्रोन दरअसल एक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट है, जिसे उड़ाया जा सकता है और खुद कंट्रोल किया जा सकता है. आजकल फोटोग्राफर विशेष समारोहों में एक फ्लाइंग ऑब्जेक्ट मतलब ड्रोन का इस्तेमाल करते हैं ताकि वह हर एंगल से तस्वीरें ले सके या वीडियो बना सकें. आपने देखा होगा कई बार चुनावी रैलियों में भी ड्रोन कैमरा का इस्तेमाल किया जाता है. तो फोन में भी एक इसी तरह का ड्रोन देने की कोशिश है जो कि कैमरा को आपसे दूर ऊपर ले जाएगा और वहां से आपकी फोटो खींचेगा. ऐसी तकनीक अभी तक किसी भी फोन में नहीं आई है.

    ये भी पढ़ें – क्यों घंटों तक ठप रहे फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम

    कैसी होगी इस फोन की बनावट

    ड्रोन कैमरा फोन में ड्रोन और कैमरा का हार्डवेयर फोन से अलग होने की संभावनाएं हैं. क्योंकि यदि इस हार्डवेयर को फोन के साथ ही लगाया जाता है तो कई सारी परेशानियां आ सकती है, जैसे कि फोन टूट सकता है या फिर कैमरा कहीं अटक सकता है. इसके अलावा फोन काफी भारी भी हो जाएगा. इन सब समस्याओं से निजात पाने के लिए ड्रोन कैमरा को फोन से अलग ही बनाए जाने की संभावनाएं हैं. पता चला है कि अलग से आने वाले ड्रोन में एक अलग से बैटरी भी होगी, जिसे अलग से चार्ज किया जा सकेगा. इसके अलावा फोन की बैटरी से भी उसे चार्ज किया जा सकेगा. अभी तक यह जानकारी नहीं आई है कि कितने टाइम तक यह ड्रोन उड़ता रहेगा और आपका कैमरा काम करता रहेगा.

    ये भी पढ़ें – 20 लाख लोगों की पसंद बने Xiaomi के धांसू स्मार्टफोन

    चूंकि अभी तक किसी भी कंपनी ने अपना डिजाइन दिखाया नहीं है, इसलिए फोन की बनावट के बारे में स्पष्ट कुछ कहा नहीं जा सकता. यह सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं कि किस तरह का फोन हो सकता है. कुछ एक्सपर्ट्स ने ड्रोन कैमरा फोन को 3डी में डिजाइन करके दिखाने की कोशिश भी की है.

    कुछ एक्सपर्ट यह भी कहते हैं कि फोन के अंदर से जिस तरह पॉप-अप कैमरा निकलता है उसी तरीके से एक ड्रोन भी निकलेगा और उसे फोन से अलग किया जा सकेगा. उस पॉप-अप डिवाइस में चार फैन लगे होंगे जो कि कैमरा को उड़ाने में मदद करेंगे. ड्रोन को फोन से ही कंट्रोल किया जा सकेगा.

    ये भी पढ़ें – Samsung के 6GB RAM वाले फोन की कीमत में हुई भारी कटौती!

    200 मेगापिक्सल का हो सकता है कैमरा

    माना जा रहा है कि ड्रोन में इस्तेमाल होने वाला कैमरा 200 मेगापिक्सल का हो सकता है. इसकी एक विशेष वजह है. क्योंकि फोटो काफी दूर से लेना होगा तो कम मेगापिक्सल में फोटो के साफ आने की संभावनाएं कम हो जाएंगी. अभी तक न तो इसका कोई स्पष्ट डिजाइन सामने आया है और न ही इसकी कीमत का अंदाजा लगाया गया है. हालांकि यह जरूर कहा जा रहा है कि यह फोन काफी महंगा होने वाला है. यह फोन कब तक आएगा इस बात की भी कोई पुख्ता जानकारी किसी के पास नहीं है.

    Tags: Drone camera, Smartphone, Vivo, Xiaomi

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर