Home /News /tech /

vlc media player banned in india no link or website is working report says blocked because of security issues aaaq

भारत में बैन हुआ VLC मीडिया प्लेयर! ब्लॉक हुई वेबसाइट और डाउनलोड लिंक, ये है वजह

VLC मीडिया प्लेयर बैन हो गया है.

VLC मीडिया प्लेयर बैन हो गया है.

कई रिपोर्ट में सामने आया है कि इसे सरकार द्वारा आईटी अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया गया है, बता दें कि वीएलसी मीडिया की वेबसाइट खोलने पर आई एक्ट के तहत बैन किए जाने का मैसेज दिख रहा है. इसका मतलब ये हुआ कि भारत में कोई भी किसी भी काम के लिए प्लेटफॉर्म का एक्सेस नहीं कर सकता है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर VLC मीडिया प्लेयर ने भारत में काम करना बंद कर दिया है.
कई रिपोर्ट में सामने आया है कि इसे सरकार द्वारा आईटी अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया गया है.
कहा जाता है कि VLC प्लेयर ACT फाइबरनेट, वोडाफोन-आइडिया और अन्य सहित सभी प्रमुख ISP पर ब्लॉक है.

पॉपुलर मीडिया प्लेयर सॉफ्टवेयर और स्ट्रीमिंग मीडिया सर्वर VLC मीडिया प्लेयर ने भारत में काम करना बंद कर दिया है. MediaName की रिपोर्ट के मुताबिक  VideoLAN प्रोजेक्ट द्वारा बनाए गए VLC प्लेयर को भारत में करीब दो महीने पहले ही ब्लॉक कर दिया गया था, लेकिन भारत सरकार या कंपनी ने इस बैन के बारे में कोई डिटेल शेयर नहीं की है. कई रिपोर्ट में सामने आया है कि इसे सरकार द्वारा आईटी अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया गया है, बता दें कि वीएलसी मीडिया की वेबसाइट खोलने पर IT एक्ट के तहत बैन किए जाने का मैसेज दिख रहा है.

इसका मतलब ये हुआ कि भारत में कोई भी किसी भी काम के लिए प्लेटफॉर्म का एक्सेस नहीं कर सकता है. ऐसा कहा जाता है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर ACT फाइबरनेट, वोडाफोन-आइडिया और अन्य सहित सभी प्रमुख ISP पर ब्लॉक है.

(ये भी पढ़ें- स्क्रीनशॉट ब्लॉक से लेकर ऑनलाइन स्टेटस छुपाने तक, WhatsApp पर आ रहे हैं 3 धांसू फीचर्स!)

फोटो: Twitter.

फोटो: Sflc.in/Twitter.

हाल ही में, भारत सरकार ने PUBG मोबाइल के भारतीय एडिशन BGMI को भारत में ब्लॉक कर दिया गया है और इसे Google Play स्टोर और Apple ऐप स्टोर से हटा दिया गया है.

इससे पहले सरकार ने सैकड़ों चीनी ऐप्स को भी ब्लॉक कर दिया है, जिनमें PUBG मोबाइल, टिकटॉक, कैमस्कैनर और बहुत कुछ शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Gmail की धांसू Trick: बस इस एक सेटिंग को ON करने पर नहीं आएगा कोई भी फालतू Email, ये है तरीका

इन ऐप्स को ब्लॉक करने के पीछे की वजह यह है कि सरकार को चिंता थी कि ये प्लेटफॉर्म चीन को यूजर डेटा भेज रहे हैं. हालांकि ध्यान देने वाली बात ये है कि वीएलसी मीडिया प्लेयर एक चीनी कंपनी द्वारा सपोर्टेट नहीं है, बल्कि इसे पेरिस स्थित फर्म VideoLAN द्वारा बनाया गया है.

Tags: Ban, Battlegrounds Mobile India, CHINESE APPS BANNED, Tech news

अगली ख़बर