होम /न्यूज /तकनीक /नकदी संकट से जूझ रही Voda-Idea जल्द रोलआउट करेगी 5G सर्विस, नहीं तय की कोई समय रेखा

नकदी संकट से जूझ रही Voda-Idea जल्द रोलआउट करेगी 5G सर्विस, नहीं तय की कोई समय रेखा

जल्द 5जी सर्विस रोलआउट करेगी Voda-Idea

जल्द 5जी सर्विस रोलआउट करेगी Voda-Idea

वोडाफोन आइडिया जल्द ही 5जी सेवाओं को शुरू करेगी. हालांकि, कंपनी ने इस संबंध में कोई समयरेखा नहीं दी है. आदित्य बिड़ला ग ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मंगलम बिड़ला ने कहा है कि वोडाफोन आइडिया जल्द ही 5जी सेवाओं को शुरू करेगी.
उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी भारत की डिजिटल यात्रा को नई गति पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है.
उन्होंने दावा किया कि कंपनी अपनी सेवाओं को ग्रामीण भारत तक लेकर जाएगी.

नई दिल्ली. देश की तीसरी सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी, वोडाफोन आइडिया, रिलायंस जियो और भारती एयरटेल से मिलती-जुलती 5जी सेवाओं को शुरू करने की योजना बना रही है, लेकिन फर्म ने अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट सेवाओं के लॉन्च या कवरेज के लिए कोई विशेष समयरेखा नहीं दी है. आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने शनिवार को भारत मोबाइल कांग्रेस 2022 के उद्घाटन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश में 5 जी सेवाओं के शुभारंभ पर बोलते हुए कहा कि उनकी कंपनी भारत की डिजिटल यात्रा को नई गति पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है.

बिड़ला ने कहा कि हम जल्द ही 5जी सर्विस रोलआउट करेंगे. हम आने वाले समय में अपने 5जी नेटवर्क और सेवाओं को ग्रामीण भारत तक ले जाकर अपने ग्राहकों, तकनीकी भागीदारों और वोडाफोन समूह के वैश्विक अनुभव में अपनी मजबूत उपस्थिति का लाभ उठाएंगे.

जियो और एयरटेल ने तय की समयसीमा
जहां एक ओर रिलायंस जियो और एयरटेल ने अपनी 5 जी सेवाओं लॉन्च के लिए एक निश्चित समयसीमा की रूपरेखा तैयार की है. वहीं, वोडाफोन आइडिया ने किसी भी रोलआउट शेड्यूल या समय सीमा का खुलासा नहीं किया है.

यह भी पढ़ें- IMC 2022: हेल्थ सेक्टर में क्रांति लाएगी 5G इमरजेंसी वैन, मोबाइल क्लीनिक में मिलेंगी तमाम स्वास्थ्य सेवाएं

आठ शहरों में उपलब्ध होगी एयरटेल की 5जी सेवा
लॉन्चिंग इवेंट के दौरान भारती एयरटेल के अध्यक्ष सुनील भारती मित्तल ने कहा कि एयरटेल की 5जी सेवा शनिवार से आठ शहरों में उपलब्ध होगी. मित्तल ने यह भी कहा कि एयरटेल मार्च 2023 तक देश भर के कई शहरों में और मार्च 2024 तक पूरे भारत में 5जी सेवाएं शुरू करेगी.

2023 तक देश के हर हिस्से में सर्विस देगी जियो
वहीं अगर बात करें रिलायंस जियो की, तो देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी दिसंबर 2023 तक देश के हर हिस्से में अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी की पेशकश करने वाली 5 जी टेलीफोन सर्विस का विस्तार करेगी.

नकदी-संकट से जूझ रही वोडाफोन आइडिया
गौरतलब है कि सरकार को देय लगभग 16,000 करोड़ रुपये की ब्याज देनदारी को इक्विटी में बदलने का विकल्प चुनने के बावजूद कंपनी नकदी-संकट से जूझ रही है और उस पर पर वित्तीय दबाव लगातार बढ़ रहा है. बिड़ला ने कहाने कहा कि 240 मिलियन लोग हमारे नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, जिनमें से 50 प्रतिशत ग्रामीण भारत में हैं. हमारे नेटवर्क को लगातार एडवांस किया जा रहा है ताकि 5G में तेजी से और सुचारू रूप से माइग्रेट किया जा सके.

Tags: 5g, 5G network, Idea, Tech news, Tech News in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें