लाइव टीवी

Vodafone-Idea और Airtel एक दिसंबर से बढ़ाएगी मोबाइल सर्विस के रेट्स

News18Hindi
Updated: November 19, 2019, 3:23 PM IST
Vodafone-Idea और Airtel एक दिसंबर से बढ़ाएगी मोबाइल सर्विस के रेट्स
दूरसंचार कंपनी वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) और एयरटेल (Airtel) ने एक दिसंबर से मोबाइल सेवा की दरें बढ़ाने का फैसला किया है.

दूरसंचार कंपनी वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) और एयरटेल (Airtel) ने एक दिसंबर से मोबाइल सेवा की दरें बढ़ाने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 19, 2019, 3:23 PM IST
  • Share this:
वित्तीय संकट के मद्देनजर दूरसंचार कंपनी वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल ने एक दिसंबर से मोबाइल सेवा की दरें बढ़ाने का फैसला किया है. कर्ज तले दबी कंपनी ने सोमवार को यह घोषणा की. वोडाफोन आइडिया ने एक बयान में कहा, 'अपने ग्राहकों को ग्लोबल डिजिटल एक्सपीरिएंस के लिए कंपनी एक दिसंबर 2019 से अपने टैरिफ के दाम बढ़ाएगी.' हालांकि, कंपनी ने फिलहाल टैरिफ में प्रस्तावित बढ़ोत्तरी से जुड़ी जानकारी नहीं दी है.

भारती एयरटेल ने भी सोमवार को कहा कि कंपनी दिसंबर से सर्विस के लिए रेट बढ़ाना शुरु करेगी ताकि बिज़नेस को बढ़ाया जा सके. उन्होंने कहा कि टेलीकॉम सेक्टर में काफी पूंजी की ज़रूरत होती है इसलिए इसमें लगातार निवेश करना पड़ता है. इसी के मुताबिक एयरटेल दिसंबर से अपना टैरिफ बढ़ाएगी.



वोडाफोन आइडिया को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 50,922 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है. किसी भारतीय कंपनी का एक तिमाही में यह अब तक का सबसे बड़ा नुकसान है. समायोजित सकल राजस्व या ऐडजस्टेड ग्रोथ रेट (एजीआर) को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनज़र बकाए के भुगतान के लिए ज़रूरी प्रावधान किए जाने की वजह से उसे यह नुकसान हुआ.

कोर्ट ने सरकार के पक्ष में फैसला देते हुए वोडाफोन-आइडिया समेत अन्य दूरसंचार कंपनियों को बकाए का भुगतान दूरसंचार विभाग को करने का निर्देश दिया है. वोडाफोन आइडिया ने कहा कि अब कारोबार जारी रखने की उसकी क्षमता इस बात पर निर्भर करती है कि उसे सरकारी राहत मिलेगी या नहीं और कानूनी विकल्पों के नतीजे क्या होते हैं. बयान में कहा गया है, 'दूरसंचार क्षेत्र में गंभीर वित्तीय संकट को सभी स्टेक होल्डर्स ने माना है और कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति उचित राहत देने पर विचार कर रही है.'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 9:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...