लाइव टीवी

Delhi Election 2020: घर बैठे चेक करें Voter List में अपना नाम, Polling Booth की भी पाएं जानकारी

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 2:21 PM IST
Delhi Election 2020: घर बैठे चेक करें Voter List में अपना नाम, Polling Booth की भी पाएं जानकारी
File Photo: Delhi Assembly Election 2020

अगर आपको भी वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करना है और पोलिंग स्टेशन के बारे में जानना है तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि फोन के ज़रिए इसे आसानी से जान सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 2:21 PM IST
  • Share this:
Delhi Asssembly Elections 2020: देश की राजधानी दिल्ली में 70 विधानसभा सीटों के मतदान शुरू हो गए हैं. जाहिर है कि वोट वोट डालने के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट (voter list) में होना ज़रूरी है. लेकिन अब इसके लिए आपको कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि घर बैठे ही आप फोन चेक कर सकते हैं कि वोटर लिस्ट आपका नाम है या नहीं.

---इसके लिए आपको सिर्फ चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए Voter Helpline ऐप को डाउनलोड करना होगा. इसके ज़रिए सारी डिटेल को घर बैठे चेक कर सकते हैं. आइए जानें पूरा तरीका...

Voter Helpline App

---इसके लिए सबसे पहले Voter Helpline ऐप डाउनलोड करके ओपेन करना होगा. इसके बाद आपके सामने Forms, Complaint, EVM, Elections, Result और Candidate जैसे ऑप्शन आ जाएंगे.

---इसमें नीचे की ओर आपको Voter Helpline का बटन दिखेगा, इसपर टैप करें.

---अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें से ‘Search your name in Electoral Roll’ पर जाएं.

---इसमें आपको 2 टैब ‘Search by Details’ और ‘Search by EPIC No’ मिलेंगें.  पहले टैब में आप अपना नाम, पिता का नाम, Age, जैसी जानकारियां डालकर Search करना होगा.

वहीं दूसरे टैब में आपको अपने वोटर आईडी कार्ड का EPIC No. यानी मतदाता पहचान पत्र क्रमांक डालना होगा.

ऐसे जानें कहां है Polling Booth
अगर आप इसमें वोट डालने की तैयारी में हैं लेकिन अपने पोलिंग स्टेशन (Polling Booth) के बारे में नहीं पता है तो इसी ऐप की मदद से आप आसानी से पोलिंग स्टेशन के बारे में जान सकते हैं.

>> सबसे पहले ऐप को ओपेन करें. इसमें से आपको Voter ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा, जिसमें वोटर को ‘Where is my polling Station?’ पर टैप करना होगा. इसके बाद एक पेज पर ‘know your polling booth’ नाम से एक लिंक आ जाएगी.



>>इस पर क्लिक करने पर आपको अपनी कुछ जानकारी देना पड़ेगा, जिसमें वोटर का नाम, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र मौजूद है. पूरी डिटेल भरने के बाद नीचे Search का ऑप्शन दिखेगा, इसपर टैप कर दें. अब आपके सामने वोटर स्लिप आ जाएगी, जिसमें Polling  Station की जानकारी आ जाएगी कि आपको वोड डालने कहां जाना है. बता दें कि इस वोटर स्लिप को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं.

चुनाव के परिणाम (delhi election result date) की घोषणा 11 फरवरी 2020 को की जाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 8:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर