अगर आप भी इन 7 ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान! ऑनलाइन लीक हुआ 2 करोड़ यूज़र्स का डेटा

अगर आप भी इन 7 ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान! ऑनलाइन लीक हुआ 2 करोड़ यूज़र्स का डेटा
7 VPN ऐप से करीब 2 करोड़ यूज़र्स का डेटा पब्लिक हो गया है.

VPN सर्विस (VPN services) को हम जितना सिक्योर समझते हैं, वह उतनी सेफ होती नहीं हैं, क्योंकि 7 VPN ऐप के 2 करोड़ यूज़र्स का डेटा ऑनलाइन लीक हो गया है...

  • Share this:
डेटा लीक (data leak) होने की खबरें लगातार बढ़ रही हैं और अब एक रिपोर्ट से पता चल रहा है कि VPN सर्विस (VPN services) को हम जितना सिक्योर समझते हैं, वो उतनी सेफ होती नहीं है. दरअसल हॉन्ग-कॉन्ग बेस्ड 7 VPN प्रोवाइडर्स के यूज़र्स का डेटा ऑनलाइन लीक हो गया है. अगर आप भी VPN इस्तेमाल करते हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि इन 7 VPN ऐप के करीब 2 करोड़ यूज़र्स का डेटा पब्लिक हुआ है.

इन VPN सर्विसेज़ का दावा है कि दुनिया भर में इसके 2 करोड़ यूज़र्स हैं. रिसर्चर्स ने पाया कि इन 2 करोड़ यूज़र का डेटा ऑनलाइन लीक हो गया है, जिसमें टोटल 1.2TB का डेटा शामिल है. आइए जानें कौन से हैं वह 7 VPN ऐप्स...

(ये भी पढ़ें- OnePlus ने कपड़ों के आरपार देखने वाले फोन कैमरे को हटाया! जुगाड़ से अब भी इस्तेमाल कर रहे हैं यूज़र्स)



जिन VPN के यूज़र के डेटा लीक हुआ है नीचे देखें उसकी लिस्ट...
>>UFO VPN
>>FAST VPN
>>Free VPN
>>Super VPN
>>Flash VPN
>> Secure VPN
>>Rabbit VPN

vpnMentor की रिसर्च टीम ने इसकी जानकारी देते हुए अपनी रिपोर्ट में कहा है कि VPN सर्विस देने वाली कंपनी ने पर्सनली आईडेंटिफिएबल इनफॉर्मेशन (PII) डेटा ऐप्स से लीक कर दिया है, जबकि VPN सर्विस देने वाली कंपनी का दावा है कि किसी तरह का कोई डेटा लीक नहीं हुआ है.

(ये भी पढ़ें- 30 जुलाई को लॉन्च होगा Samsung का 6000mAh बैटरी वाला फोन, ऐसा होगा कैमरा और डिस्प्ले)



इनमें से ज़्यादातर ऐप्स दावा करते हैं कि वे ‘no-log VPNs’ ऑफर करते हैं, जिसका मतलब ये हुआ कि ये अपने नेटवर्क पर किसी भी यूज़र की एक्टिविटी का रिकॉर्ड नहीं रखते हैं, और शायद इन कंपनियों का यही पॉइंट खुद को प्रमोट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

4.9 है इन ऐप्स की रेटिंग
चौकाने वाली बात ये है कि इन VPN में कुछ ऐप्स काफी ज़्यादा पॉपुलर हैं और इन्हें गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर पर अच्छी रेटिंग मिली हुई है. इसमें से हॉन्ग कॉन्ग की सुपर VPN कंपनी Nownetmobi को प्ले-स्टोर पर 4.6 रेटिंग और ऐपल स्टोर पर 4.9 स्टार की रेटिंग मिली है. दूसरी हॉन्ग-कॉन्ग बेस्ड UFO VPN की Dreamfii HK लिमिटेड को भी गूगल प्ले स्टोर पर 4.5 और ऐप स्टोर पर 4.8 स्टार्स मिले हैं. मिली जानकारी के मुताबिक Rabbit VPN के अलावा बाकी ऐप्स अभी प्ले स्टोर पर शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज