लाइव टीवी

Mastodon पर बनाना है अकाउंट तो ये है प्रोसेस...

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 2:47 PM IST
Mastodon पर बनाना है अकाउंट तो ये है प्रोसेस...
ट्विटर (Twitter) पर अकाउंट रखने वाले काफी इंडियन यूज़र्स जो ट्विटर पर थे वे मैस्टोडॉन (Mastodon) पर अपना अकाउंट बना रहे हैं.

ट्विटर (Twitter) पर अकाउंट रखने वाले काफी इंडियन यूज़र्स जो ट्विटर पर थे वे मैस्टोडॉन (Mastodon) पर अपना अकाउंट बना रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 2:47 PM IST
  • Share this:
इन दिनों मैस्टोडॉन (Mastodon) काफी चर्चा में है. ट्विटर (Twitter) पर अकाउंट रखने वाले काफी इंडियन यूज़र्स जो ट्विटर पर थे वे मैस्टोडॉन पर अपना अकाउंट बना रहे हैं. कारण था कि ट्विटर ने सुप्रीम कोर्ट के वकील संजय हेगड़े का ट्विटर अकाउंट ब्लॉक कर दिया. जिसके विरोध में लोगों ने मैस्टोडॉन पर अपना अकाउंट बनाना शुरू कर दिया. संजय हेगड़े ने भी मैस्टोडॉन को ज्वाइन कर लिया है. अगर आप भी मैस्टोडॉन पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं तो ये है प्रोसेस-

Step 1: मैस्टोडॉन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.

Step 2: "Get started" विकल्प को चुनें.

Step 3: अब कैटेगरी वाले सेक्शन से सर्वर को चुनें. इसमें General, Art, Technology, Food जैसा कोई ऑप्शन चुन सकते हैं.

Step 4: अब अपनी भाषा को चुनें.

Step 5: अब आपकी चुनी हुई भाषा और कैटेगरी के मुताबिक स्क्रीन पर आपको सर्वर की लिस्ट दिखेगी. जो सर्वर आपको पसंद हो उसे क्लिक करके ज्वाइन कर सकते हैं.

Step 6: यहां अब आपको यूज़रनेम, ईमेल आईडी, पासवर्ड भरना होगा. डीटेल भरने के बाद "Sign up" को क्लिक करें.
Loading...

Step 7: अब आपके अकाउंट पर एक ईमेल भेजा जाएगा ताकि आपका ईमेल वेरीफाई किया जा सके. भेजे गए लिंक को क्लिक करके आप इसे वेरीफाई कर सकते हैं.

और बस आपका अकाउंट बन गया. अब आप मैस्टोडॉन पर कुछ भी पोस्ट कर सकते हैं. किसी को फॉलो कर सकते हैं.

क्या है मैस्टोडॉन (Mastodon)-
मैस्टोडॉन भी एक तरह की सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर वीडियो, फोटोज़, मैसेज पोस्ट किए जा सकते हैं. अंतर सिर्फ ये है कि इसको चलाने के लिए किसी सिंगल सर्वर का यूज़ नहीं किया जाता है, न ही इसे कोई सिंगल कंपनी या व्यक्ति इसे रन करता है. कोई भी मैस्टोडॉन पर अपना सर्वर क्रिएट करके चला सकता है. चूंकि इसको रन करने के लिए कोई एक सर्वर नहीं है इसलिए हर सर्वर की अपनी पॉलिसी और नियम भी हैं. इसकी वजह से यूज़र्स को ऐसी पॉलिसी मिलती है जिससे वे सहमत हो पाएं. मैस्टोडॉन को पहली बार अक्टूबर 2016 में Eugen Rochko में रिलीज़ किया गया था. इस पर इस वक्त करीब 22 लाख यूज़र्स है जबिक ट्विटर पर 3 करोड़ 21 लाख मंथली एक्टिव यूज़र्स हैं.

यह भी पढ़ें :

64MP कैमरे वाला Realme X2 Pro इस दिन होगा लॉन्च, Flipkart पर टीज़र जारी
Reliance Jio के सस्ते प्रीपेड प्लान, रोज़ाना मिलेगा 2जीबी से 5 जीबी तक डेटा
इंटरनेट फ्रीडम मामले में सबसे बुरे देशों में शामिल है पाकिस्तानः रिपोर्ट
WhatsApp में आया नया फीचर, ग्रुप में ऐड करने वालों को कर सकेंगे ब्लॉक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 1:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...