होम /न्यूज /तकनीक /करना चाहते हैं एक हेल्थी लाइफ स्टाइल की शुरुआत, इन Apps का करें इस्तेमाल

करना चाहते हैं एक हेल्थी लाइफ स्टाइल की शुरुआत, इन Apps का करें इस्तेमाल

myfitnesspal, calm जैसे ऐप्स की मदद से कर सकते हैं हेल्थी लाइफस्टाइल की शुरुआत

myfitnesspal, calm जैसे ऐप्स की मदद से कर सकते हैं हेल्थी लाइफस्टाइल की शुरुआत

समय पर खाना न मिलना या दिन भर बैठकर लैपटॉप चलाना बहुत सारी बीमारियों के कारण बनते हैं. ऐसे में कभी कभी हम बहुत ज्यादा ब ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

हम दिन भर किसी कुर्सी पर बैठे रहते हैं औक काम में इतना उलझ जाते हैं कि खाने पीने से ध्यान हट जाता है.
अब प्ले स्टोर में कई ऐप्स मौजूद हैं जिनकी मदद से हम एक हेल्थी लाइफस्टाइल की शुरुआत कर सकते हैं.
इनमें MyFitnessPal एक ऐसा ऐप है जो डाइट मेंटेन करने के लिए मोटिवेट करता है.

नई दिल्ली. आज की भागदौड़ और व्यस्त भरी जिंदगी में खुद का ध्यान रखने के लिए हमारे पास बिल्कुल भी समय नहीं होता है. ना हम सही से अपना खाना खाते हैं ना ही यह जान पाते हैं कि हमारे शरीर को किस चीज की जरूरत है. इसके अलावा हम दिन भर किसी कुर्सी पर बैठे रहते हैं या फिर फील्ड वर्क में ही इतना उलझ जाते हैं कि खाने पीने से ध्यान हट जाता है. यह बहुत सारी बीमारी का कारण बनता है और कभी कभी हम बहुत ज्यादा बीमार भी हो सकते हैं.

हालांकि, कुछ कुछ ऐप्ल इन प्रॉब्लम का सलूशन लेकर आए हैं. यह ऐप्स हमारा ध्यान रखते हैं और हमें एक हेल्थी लाइफ जीने में मदद करते हैं. अगर आप एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं, तो हमें इन ऐप को अच्छे से फॉलो करना होगा, तो चलिए अब आपको इन ऐप्स के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आप विदेश यात्रा करने वाले हैं? सिम कार्ड, e-SIM और अंतरराष्ट्रीय प्लान में से किसे चुनें?

1. MyFitnessPal
MyFitnessPal एक ऐसा ऐप है जो आपको आपके डाइट मेंटेन करने के लिए मोटिवेट करता है. इस ऐप को बेस्ट हेल्थ ऐप में से एक माना जाता है. इसके पास 5 मिलियन प्रोडक्ट से भी ज्यादा के न्यूट्रिशन वैल्यू के डेटाबेस है जो आप आपके डाइट में बहुत मदद करेंगे. यह ऐप आपको यह भी बताता है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं और साथ ही साथ आपको वजन कम करने या बढ़ाने के लिए किन चीजों को करना है इन सारी चीजों को गाइड करता है.

2.Calm
अपने hustle से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे हैं तो यह ऐप परफेक्ट है. Calm ऐप आपको 7 दिन में मेडिटेशन और माइंडफूलनेस की व्याख्या करता है और आपको एक्सरसाइज और soothing साउंड के साथ रिलैक्स करने में मदद करता है. यह एक फ्री स्कैनर allow करता है, जिससे आप अपनी बॉडी को स्कैन कर सकते हैं. साथ ही इसके पेड सब्सक्रिप्शन में आपको बहुत सारे स्लीप ऐड और एक्सरसाइज गाइड मिलते हैं, जो आपके कंसंट्रेशन और सेल्फ कॉन्फिडेंस को बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Nothing Ear Stick की लॉन्चिंग आज, दो कलर में यूनीक डिज़ाइन के साथ आएगा ये ईयरबड

3. Seven-7 Minute Workout
एक दैनिक कसरत में केवल 7 मिनट का समय लगना चाहिए और आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं है. इस ऐप की मदद से पूरे बॉडी के लिए छोटे-छोटे वर्कआउट कर सकते हैं और इसके लिए आपको कोई एक्स्ट्रा ट्रेनिंग मटेरियल की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. यह आप को आपकी जरूरत के अनुसार एक्सरसाइज सेलेक्ट करने में मदद करता है जिससे आपका वेट लूज हो, आपकी टमी फ्लैट हो और भी बहुत कुछ. यह गूगल फिट को सपोर्ट करता है.

4. HealthifyMe
HealthifyMe खासतौर पर भारतीय यूजर्स के लिए है. इसमें 20000 से भी ज्यादा भारतीय खाद्य पदार्थों का डेटाबेस है. यह ऑन डिमांड फिटनेस ट्रेनर, योगा इंस्ट्रक्टर और डाइटिशियन अवेलेबल करवाता है. ऐप की मदद से आप एक वजन का गोल निर्धारित कर सकते हैं और यह आपको आपके भोजन और गतिविधि को ट्रैक कर उस गोल को अचीव करने में आपकी मदद करेगा.

यह भी पढ़ें- Amazon Smartphone Upgrade डेज़ सेल का ऐलान, 40% की छूट पर मिल रहे हैं ब्रांडेड स्मार्टफोन

5. Fitbit
फिटबिट आपके डाइट को चेक करता है और आपके एक्सरसाइज को भी ट्रैक करता है. आप इसे एक स्मार्ट बैंड के साथ भी यूज कर सकते हैं और इंडिपेंडेंट भी. स्मार्ट बैंड के साथ उसका उपयोग करते हैं तो यह आपको बर्न हुई कैलोरी की संख्या के बारे में विस्तृत जानकारी देता है.

6. Lifesum
यह ऐप आपके पर्सनल कोच की तरह है. यदि आप स्वस्थ जीवन शैली चाहते हैं तो यह ऐप आपके लिए रिमाइंड, फूड एनालिसिस, कैलोरी काउंट जैसे और भी फीचर देता है. यह आपको पर्याप्त पानी पीने के लिए रिमाइंडर, बेहतर एक्सरसाइज के बारे में जानकारी जैसी चीजें और बहुत सारे ट्रिक्स भी देता है.

Disclaimer: हम इन ऐप्स का विज्ञापन नहीं कर रहे हैं. इन ऐप्स को इस्तेमाल करना या न करना आपके ऊपर निर्भर करता है. 

Tags: Apps, Google apps, Mobile apps, Tech News in hindi, Technology

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें