• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • WARNING DELHI POLICE CYBER CRIME ALERT PEOPLE NOT TO TRUST THESE NUMBERS KYC FRAUD SEE NUMBERS ON A TWITTER AAAQ

इन फोन नंबर से आए SMS तो हो जाएं सावधान! दिल्ली पुलिस ने किया अलर्ट, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिविजन ने लोगों को अलर्ट किया है.

Alert: दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिविजन ने कुछ फोन नंबर को लेकर लोगों को सावधान किया है. बताया गया है कि इन नंबर से आए SMS से लोगों को चूना लगाया जा रहा है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. साइबर क्राइम (Cyber Crime) की घटनाएं लगातार तेजी देखी जा रही है, और ऐसे में हर किसी को सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि जालसाज बड़ी आसानी से लोगों को अपनी जाल में फंसा रहे हैं. इसी बीच दिल्ली पुलिस के साइबर क्राइम डिविजन ने कुछ फोन नंबर को लेकर लोगों को सावधान किया है. बताया गया है कि इन नंबर से आए SMS से लोगों को चूना लगाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक इन नंबर से भेजे जा रहे मैसेज में दावा किया जा रहा है कि KYC में आई कुछ परेशानी की वजह से ग्राहक का सिम ब्लॉक किया जा सकता है. इसे रोकने के लिए मैसेज में जालसाज कुछ नंबर्स पर कॉल करने के लिए कहता है, जिसके बाद लोग जाल में फंस जाते हैं, धोखाधड़ी का शिकार बन जाते हैं.

    DCP Cybercrime ने अपने ट्वीट में कुछ SMS के स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं. ट्वीट में लिखा है, ‘हो सकता है कि आपने ऐसा फर्जी मैसेज प्राप्त किया हो जिसमें दावा किया गया हो कि आपके सिम को KYC दिक्कत की वजह से ब्लॉक कर दिया गया है. इसके साथ इसमें एक फोन नंबर भी दिया जा रहा है. लोगों को इस फोन नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जा रहा है. ध्यान रहे कि इन फर्जी नंबर्स पर कभी कॉल न करें, और न ही इनके द्वारा कहे जाने पर कोई भी ऐप डाउनलोड न करें. साथ ही इन्हें कभी भी कोई पेमेंट न करें.’



    Airtel ने भी किया अलर्ट
    हाल ही में Airtel के सीईओ गोपाल वित्तल ने अपने टेलिकॉम सब्सक्राइबर को अलर्ट करते हुए कहा है कि उन्हें कोविड-19 संकट की स्थिति में ज्यादा सतर्क रहने की ज़रूरत है. वित्तल ने एयरटेल ग्राहकों को एक पत्र में बताया कि साइबर क्रिमनल ग्राहकों को VIP नंबर के लिए पेमेंट करने या अकाउंट की जानकारी हैक करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने के लिए लुभाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने ग्राहकों को OTP-फ्रॉड के बारे में भी सतर्क किया है, जिसमें फ्रॉड पेमेंट करने के लिए यूजर्स से OTP लेते हैं.
    Published by:Afreen Afaq
    First published: